SBI का बड़ा ऑफर, ATM से कर सकेंगे अनलिमिटेड मुफ्त ट्रांजैक्शन

Tuesday, Dec 04, 2018 - 05:48 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारतीय स्टेट बैंक (SBI) अपने ग्राहकों के लिए अनलिमिटेड फ्री ट्रांजैक्शन का ऑफर लेकर आई है। हालांकि, इसके लिए कुछ शर्तें हैं जिनका आपको पालन करना होगा और अगर आप ऐसा करते हैं तो एटीएम से अब जितनी चाहे उतनी बार पैसे निकाल सकते हैं और उसके लिए आपको कोई चार्ज नहीं देना पड़ेगा।

यह है तरीका
एसबीआई अकाउंट होल्डर को अपने अकाउंट में माह का एवरेज बैलेंस 1 लाख रुपए करना होगा। अगर आप प्रति माह औसत बैलेंस कम से कम 1 लाख रखते हैं, तो आपको अनलिमिटेड फ्री ट्रांजैक्शन की सुविधा का लाभ मिल सकेगा। इसके अलावा माह में औसत बैलेंस 25,000 रुपए रखने पर 10 ट्रांजैक्शन प्रति माह का ही फायदा मिलेगा। बता दें कि एसबीआई की ओर से सभी सैलरी अकाउंट होल्डर को मुफ्त में एसबीआई और अन्य बैंक एटीएम अनलिमिटेड फ्री ट्रांजैक्शन की सुविधा दी जाती है।  

अभी क्या हैं sbi के नियम
एसबीआई की तय गाइडलाइन के मुताबिक मेट्रो सिटी के कस्टमर को हर माह 8 फ्री एटीएम ट्रांजैक्शन की सुविधा मिलती है। इसमें 5 ट्रांजैक्शन एसबीआई एटीएम और 3 ट्रांजैक्शन दूसरे बैंकों के एटीएम से किए जा सकते हैं, जबकि नॉन-मेट्रो सिटी के लिए यह सीमा 10 फ्री ट्रांजैक्शन प्रति माह की है। इसमें पांच ट्रांजैक्शन एसबीआई एटीएम और पांच अन्य एटीएम से करने की सुविधा दी है। इससे ज्यादा ट्रांजैक्शन करने पर कस्टरम को 5 रुपए से लेकर 20 रुपए का अतिरिक्त चार्ज देना पड़ता है। 

RBI के निर्देश पर sbi ने लिया फैसला
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से बैंकों को एक निश्चित संख्या में कस्टमर को प्रति माह फ्री ट्रांजैक्शन की सुविधा देने का निर्देश दिया गया था। इसके बाद एसबीआई की ओर से कस्टमर के लिए इस तरह का ऑफर का ऐलान किया गया है। बता दें कि इससे पहले SBI ने 31 अक्टूबर से एटीएम से रोजाना पैसे निकालने की सीमा 40000 रुपए से घटाकर 20000 रुपए कर दी थी। जिसकी वजह से लोगों को जरूरत के पैसे निकालने के लिए ज्यादा बार एटीएम यूज करना पड़ता है और फिर तय सीमा से ज्यादा बार एटीएम यूज करने का चार्ज वसूला जाता था।  

jyoti choudhary

Advertising