SBI ने टाली साधारण बीमा कारोबार के आईपीओ की योजना

Monday, Sep 16, 2019 - 11:21 AM (IST)

लेहः देश का सबसे बड़ा बैंक एसबीआई ने अपनी साधारण बीमा इकाई को सूचीबद्ध कराने की योजना टाल दी है। इसका कारण बैंक को फिलहाल अतिरिक्त पूंजी की कोई जरूरत नहीं है। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के चेयरमैन रजनीश कुमार ने यह कहा। उन्होंने कहा कि निवेशकों की बैंक के कार्ड कारोबार में रूचि है और एसबीआई कार्ड का आईपीओ मार्च तिमाही में आएगा। इससे पहले, बैंक की अपने साधारण बीमा इकाई एसबीआई जनरल इंश्योरेंस के लिए 2020-21 में आईपीओ लाने की योजना थी।

यह पूछे जाने पर कि क्या साधारण बीमा के लिए आईपीओ अगले वित्त वर्ष में आएगा, कुमार ने कहा, ‘‘नहीं।'' उन्होंने कहा कि फिलहाल अतिरिक्त पूंजी की जरूरत नहीं है। एसबीआई जनरल एसबीआई तथा इंश्योरेंस आस्ट्रेलिया समूह की संयुक्त उद्यम कंपनी है। हाल में इसका मूल्यांकन 12,000 करोड़ रुपए आंका गया है। 

एसबीआई लाइफ में अतिरिक्त हिस्सेदारी बिक्री के बारे में कुमार ने कहा कि बैंक को सेबी नियमों के अनुसार 2 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने की जरूरत है लेकिन उसके पास इसको लेकर अक्टूबर 2020 तक का समय है। एसबीआई कार्ड आईपीओ के बारे में उन्होंने कहा कि निवेशकों से मिली प्रतिक्रया के अनुसार वे कंपनी में निवेश को लेकर उत्साहित हैं। इसका चालू वित्त वर्ष में जनवरी-मार्च तिमाही में आईपीओ आएगा। मूल्यांकन के आधार पर एसबीआई हिस्सेदारी बिक्री के बारे में निर्णय करेगा। एसबीआई का कार्ड कारोबार में 74 प्रतिशत हिस्सेदारी है।


 

jyoti choudhary

Advertising