SBI का नया नियम आज से लागू, एक दिन में निकाल पाएंगे सिर्फ 20 हजार रुपए

Wednesday, Oct 31, 2018 - 10:34 AM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय स्टेट बैंक ने क्लासिक और मैस्ट्रो डेबिट कार्ड होल्डर्स के लिए एटीएम विद्ड्रॉअल लिमिट में आज से बदलाव कर दिया है। अब ग्राहक एसबीआई क्लासिक और मैस्ट्रो डेबिट कार्ड के जरिए एटीएम से रोजाना 20 हजार रुपए से ज्यादा नहीं निकाल पाएंगे। पहले यह सीमा 40 हजार रुपए तय की गई थी, लेकिन एसबीआई ने इसे कम कर दिया है।



क्यों उठाया यह कदम
एसबीआई ने नकद निकासी की सीमा घटाने का यह कदम बैंक धोखाधड़ी की बढ़ती घटनाओं पर अंकुश के तहत उठाया है। इसके साथ ही 20 हजार रुपए से ज्यादा की डेली विद्ड्रॉअल लिमिट हासिल करने के लिए आपको हायर वेरिएंट के डेबिट कार्ड लेने होंगे। इस कैटेगरी में एसबीआई आपको सिल्वर इंटरनेशनल डेबिट कार्ड और ग्लोबल इंटरनेशनल डेबिट कार्ड समेत दूसरे कार्ड देता है। इसके अलावा, गोल्ड इंटरनेशनल डेबिट कार्ड भी इसमें शामिल है। इन कार्ड्स में आपको न सिर्फ ज्यादा डेली विद्ड्रॉअल लिमिट मिलती है, बल्कि इसके साथ ही आपको कई और सुविधाएं भी मिलती हैं।



अन्य बैंकों की लिमिट 
पंजाब नेशनल बैंक 

रुपे कार्ड पर 50 हजार रुपए कैश निकाल सकते हैं। बैंक की वेबसाइट के मुताबिक, क्लासिक रुपे कार्ड पर लिमिट 25 हजार रुपए रोजाना है।



आईसीआईसीआई बैंक
एक दिन में एक लाख रुपए तक कैश निकालने की लिमिट है। यह प्लेटिनम चिप एटीएम पर है। वीजा सिग्नेचर कार्ड से डेढ़ लाख रुपए की निकासी की सीमा है।

एचडीएफसी बैंक
एचडीएफसी बैंक में ग्राहक अपने प्लेटिनम चिप डेबिट कार्ड से एक दिन में एक लाख रुपए तक का कैश निकाल सकते हैं।



एक्सिस बैंक 
एक दिन में 40 हजार तक कैश निकाल सकते हैं। वीजा टाइटेनियम प्राइम प्लस व सिक्योर प्लस डेबिट कार्ड पर यह लिमिट 50 हजार रुपए है। 
 

Supreet Kaur

Advertising