SBI दे रहा सस्ते में प्रॉपर्टी खरीदने का मौका, 30 दिसंबर तक कर सकते हैं आवेदन

Sunday, Dec 20, 2020 - 01:03 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ई-ऑक्शन के जरिए सस्ते दामों पर प्रॉपर्टी खरीदने का मौका देगा। इसके तहत बैंक के पास बंधक पड़ी प्रॉपर्टी को नीलाम किया जा रहा है। यहां आपको अपनी पसंद की प्रॉपर्टी बेहद रियायती दरों पर मिल सकती है। ई-ऑक्शन स्कीम के तहत नीलामी में हिस्सा लेने के लिए आप 30 दिसंबर तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। SBI ने सोशल मीडिया साइट के जरिए इसकी जानकारी दी है। इस नीलामी के तहत देश के किसी भी कोने में प्रॉपर्टी खरीदी जा सकती है। बैंक की ओर से नीलाम की जा रही प्रॉपर्टी में कॉमर्शियल, रेजिडेंशियल और इंडस्ट्रियल सभी तरह की प्रॉपर्टी हैं।

डिफॉल्ट प्रॉपर्टी की होती है नीलामी
जिन प्रॉपर्टी  के मालिक ने उनका लोन नहीं चुकाया है। ये किसी कारणवश नहीं दे पाएं हैं उन सभी लोगों की जमीन बैंकों के द्वारा अपने कब्जे में ले ली जाती हैं और बैंक उन्हें बेचकर अपने नुकसान की भरपाई करती है। SBI समय-समय पर इस तरह की प्रॉपर्टी की नीलामी करता रहता है।

यह भी पढ़ें- पटरी पर आ रही अर्थव्यवस्था, आने वाले वक्त में बेहतर होगी स्थिति: अनुराग ठाकुर 

SBI ने किया ट्वीट
स्टेट बैंक ने ट्वीट कर इस बारे में जानकारी दी है। बैंक ने ट्वीट में लिखा है कि क्या आप भी निवेश करने के लिए प्रॉपर्टी सर्च कर रहे हैं? अगर ऐसा है तो आप एसबीआई ई-ऑक्शन में रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए इस लिंक https://bit.ly/2HeLyn0 पर क्लिक करें

आने वाले दिनों में होने वाली नीलामी
बैंक के अनुसार अगले 7 दिनों में 758 रेसीडेंशियल, 251 कॉमर्शियल और 98 इंडस्ट्रियल प्रॉपर्टीज की नीलामी होगी। वहीं अगले 30 दिनों में 3032 रेसिडेंशियल, 844 कॉमर्शियल और 410 इंडस्ट्रियल प्रॉपर्टीज की नीलामी होगी।

यह भी पढ़ें- विजय माल्या के खिलाफ लंदन हाईकोर्ट पहुंचे भारतीय बैंक, किंगफिशर एयरलाइंस के कर्ज का मामला

बोली लगाने वालों को इन नियमों का करना होगा पालन
बोली लगाने वालों को अपना आधिकारिक वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके लिए मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी के जरिए रजिस्ट्रेशन होगा। बैंक के ब्रांच पर KYC की पूरी डिटेल के लिए सभी डॉक्यूमेंट्स जमा करना होगा।

अधिक जानकारी के लिए आप इन साइट पर विजिट करें

  • https://www.bankeauctions.com/Sbi
  • bankeauctions.com/Sbi
  • sbi.auctiontiger.net/EPROC/
  • ibapi.in
  • mstcecommerce.com/auctionhome/ibapi/index.jsp.

बैंक के मुताबिक वह संपत्ति के फ्रीहोल्ड या लीजहोल्ड होने, स्थान, माप समेत अन्य जानकारियां भी नीलामी के लिए जारी सार्वजनिक नोटिस में देता है। अगर ई-नीलामी के जरिए प्रॉपर्टी खरीदना चाहते हैं तो बैंक में जाकर प्रक्रिया और संबंधित प्रॉपर्टी के बारे में किसी भी तरह की जानकारी ले सकते हैं। नीलामी की प्रक्रिया 30 दिसंबर को की जाएगी।

jyoti choudhary

Advertising