SBI ने ग्राहकों को दिया तोहफा, होम लोन पर मिलेगा बड़ा फायदा

Tuesday, Feb 05, 2019 - 02:48 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने घर खरीदने वालों को बड़ा तोहफा दिया है। एसबीआई ने होम लोन पर प्रोसेसिंग फीस जीरो कर दी है। मतलब साफ है कि अब आपको होम लोन लेने के लिए कोई चार्ज नहीं देना होगा। बता दें इस ऑफर का फायदा 28 फरवरी 2019 तक उठाया जा सकता है।

खत्म की प्रोसेसिंग फीस
जब आप लोन लेते हैं तो इससे जुड़े भी कई खर्च होते हैं। इसमें ब्याज का भुगतान, प्रोसेसिंग फीस, एडमिनिस्ट्रेटिव चार्जेज़, प्रीपेमेंट पेनल्टीज समेत अन्य शामिल हैं। एसबीआई ने लोन लेने से पहले लगने वाले इन चार्जेज़ को खत्म कर दिया है।

SBI ने ट्वीट कर दी जानकारी
एसबीआई ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी कि बैंक अपने ग्राहकों से होम लोन पर कोई चार्ज नहीं वसूलेगा।

लोन के लिए जरूरी होते हैं ये डॉक्युमेंट
लोन के एप्लिकेशन फॉर्म में ही साथ लगाए जाने वाले डॉक्यूमेंट की चेकलिस्ट लगी होती है। इसके साथ ही आपको फोटो लगानी होती है। घर खरीदने के कानूनी कागजात से लेकर बैंक आपसे आइडेंटिटी और रेजिडेंस प्रूफ के साथ सैलरी स्लिप (ऑफिस से सत्यापित और खुद से अटेस्टेड) और फॉर्म 16 या आयकर रिटर्न के साथ बैंक का पिछले छह महीने की स्टेटमेंट तक देनी पड़ती है। लोन देने वाले कुछ संस्थान लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी, शेयर के कागजात, एनएससी, म्युच्युअल फंड यूनिट, बैंक डिपॉजिट या दूसरे निवेश के कागजात भी गिरवी के तौर पर मांगते हैं।

कितना मिलेगा होम लोन
लोन की प्रक्रिया शुरू करने से पहले इस बात का आंकलन करें कि आप की कमाई कितनी है और उस हिसाब से बैंक कितना लोन दे सकते हैं। आपकी लोन लेने की क्षमता उसे चुकाने की कैपेसिटी पर निर्भर करती है। यह आपकी मासिक कमाई, खर्च और परिजनों की कमाई, संपत्ति, देनदारी, आय में स्थिरता जैसे मसलों पर निर्भर करती है।

बैंक सबसे पहले यह देखते हैं कि आप समय पर लोन चुका पाएंगे या नही। हर महीने आपके हाथ में जितनी अधिक रकम आएगी, आपके लोन की राशि उतनी बढ़ती जाएगी। आमतौर पर कोई बैंक या कर्ज देने वाली कंपनी यह देखती है आप मासिक आमदनी का 50 फीसदी लोन की किस्त के रूप में दे पाएंगे या नहीं। लोन की अवधि और ब्याज दर पर भी लोन अमाउंट निर्भर करता है। इसके अलावा बैंक लोन के लिए उम्र की ऊपरी सीमा भी फिक्स कर चलते हैं।

jyoti choudhary

Advertising