अब चेक पेमेंट्स पर फी वसूलने लगा SBI कार्ड, नियम 1 अप्रैल से लागू

Tuesday, Apr 18, 2017 - 11:30 AM (IST)

नई दि‍ल्‍लीः  एस.बी.आई. कार्ड की पेमेंट चेक से करना अब महंगा पड़ेगा। कंपनी द्वारा अपने कस्‍टमर्स को भेजी गई सूचना के अनुसार अब से 2000 रुपए से कम की कार्ड पेमेंट चेक ड्रॉप बॉक्‍स के जरि‍ए करने पर 100 रुपए की फीस लगेगी। कंपनी के मुताबि‍क कई लोग ड्रॉप बॉक्‍स में देर से चेक डालते हैं और फि‍र लेट पेमेंट चार्ज को लेकर बहस होने लगती है। इस तरह के वि‍वाद पैदा न हों इसके लि‍ए कंपनी ने चेक से पेमेंट को हतोत्‍साहि‍त करने का फैसला लि‍या है। SBI Card एकमात्र ऐसी कंपनी है जो बैंक नहीं है और कार्ड जारी करती है यह एक फाइनेंस कंपनी के तौर पर रजि‍स्‍टर्ड है जिसकी वजह से चेक को इकट्ठा करने और क्‍लि‍यर कराने के लि‍ए पैसे चुकाने पड़ते हैं। यह फैसला 1 अप्रैल से लागू होगा। 

कंपनी के सूत्रों मुताबि‍क, उनके ज्‍यादातर कस्‍टमर चेक के अलावा अन्‍य दूसरे माध्‍यमों से कार्ड का पेमेंट करते हैं। यह फीस एस.बी.आई. एकाउंट होल्‍डर्स पर नहीं लगेगी, जो काउंटर पर चेक से पेमेंट करेंगे। ऐसे केस में चेक को क्‍लि‍यर करने के लि‍ए नहीं भेजा जाता और इंट्राबैंक ट्रांसफर से पेमेंट हो जाती है। हालांकि‍ जो चेक एसबीआई के नहीं हैं उन पर फीस लगेगी भले ही वह ब्रांच में काउंटर पर ही क्‍यों न जमा कराए गए हों।कंपनी एक ओर तो चेक से पेमेंट करने वालों पर चार्ज लगा रही है वहीं ऑनलाइल पेमेंट करने वालों को रि‍वार्ड प्‍वाइंट भी दे रही है।

तीन तरह से कर सकते हैं पेमेंट
- ऑनलाइन: एन.ई.एफ.टी, पैमनेट पे ऑनलाइन, वीजा क्रेडि‍ट कार्ड पे, ऑनलाइन एस.बी.आई., एस.बी.आई. मोबाइल बैंक, इलेक्‍ट्रॉनि‍क बि‍ल पेमेंट, नेशनल ऑटोमेटेड क्‍लि‍यरिंग हाउस, एस.बी.आई. ऑटो डेबिट, डेबिट कार्ड और मोबाइल एप के जरिए ऑनलाइन पेमेंट की जा सकती है।
- चेक: किसी भी एस.बी.आई. के बैंक या एटीएम के ड्रॉप बॉक्‍स में आप एसबीआई कार्ड पेमेंट का चेक डाल सकते हैं। चेक ड्रॉप बॉक्‍स में कस्‍टमर के पास दो ऑप्‍शन, इलेक्‍ट्रॉनिक ड्रॉप बॉक्‍स और ड्रॉप बॉक्‍स हैं।
- कैश : एस.बी.आई. कार्ड की यदि कैश पेमेंट करनी हो  तो कस्‍टमर को एसबीआई की ब्रांच में जाकर करना होगा।

Advertising