स्टेट बैंक यूजर्स के लिए अच्छी खबर, बदलने वाला है अब आपका SBI कार्ड

Wednesday, Oct 16, 2019 - 06:39 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारतीय स्टेट बैंक के 90 लाख कार्डधारकों के लिए अच्छी खबर है। बैंक ने बुधवार को 'एसबीआई कार्ड पे' सुविधा लॉन्च करने की घोषणा की। इस फीचर का इस्तेमाल करते हुए ग्राहक मोबाइल फोन के जरिए पॉइंट ऑफ सेल (Pos) पर कॉन्टैक्टलेस पेमेंट कर सकते हैं। 'एसबीआई कार्ड पे' से नियर फील्ड कॉम्युनिकेशन (NFC) वाले Pos पर मोबाइल पर टैप करते ही पेमेंट कर सकेंगे। इसके लिए पास में क्रेडिट कार्ड रखने और पिन डालने की जरूरत नहीं होगी।

बैंक की ओर से कहा गया है, 'भारत में यह अपनी तरह का पहला पेमेंट सॉल्यूशन है। यह एसबीआई कार्ड मोबाइल ऐप का हिस्सा है, जो ग्राहकों को काफी सुविधा देगा। ग्राहक क्रेडिट कार्ड अकाउंट को मैनेज करने के साथ कॉन्टैक्टलेस पेमेंट भी कर सकेंगे।'

ग्राहक अपनी इच्छा से कर सकेंगे ट्रांजैक्शन 
एसबीआई कार्ड के एमडी और सीईओ हरदयाल प्रसाद ने कहा कि एसबीआई कार्ड पे ग्राहकों को इच्छा अनुसार प्रति ट्रांजैक्शन और डेली ट्रांजैक्शन लिमिट तय करने की छूट देगा। अभी दूसरे एचसीई वाले ऐप ग्राहकों को 2000 रुपए तक प्रति ट्रांजैक्शन और प्रतिदिन 10 हजार रुपए तक ही ट्रांजैक्शन की अनुमति देते हैं।'

कैसे कर सकेंगे इस्तेमाल
एसबीआई कार्ड पे का इस्तेमाल करने के लिए कार्ड होल्डर्स को एसबीआई कार्ड मोबाइल ऐप पर अपने कार्ड को एक बार रजिस्टर करना होगा। कार्ड का रजिस्ट्रेशन होने के बाद ग्राहकों के लिए पेमेंट करना बहुत आसान हो जाएगा। फोन को अनलॉक करके मोबाइल को पॉइंट ऑफ सेल टर्मिनल के नजदीक लाते ही पेमेंट हो जाएगा।

इस सुविधा को VISA प्लैटफॉर्म पर लॉन्च किया गया है और यह किसी भी एंड्रायड स्मार्टफोन पर यूज किया जा सकता है जिसमें एंड्रॉयड ओस किटकैट वर्जन 4.4 और इससे ऊपर के ओएस होंगे। एसबीआई कार्ड के ग्राहकों की संख्या करीब 90 लाख है और करीब 17% मार्केट शेयर पर कब्जा है।

jyoti choudhary

Advertising