रेट कट का लाभ ग्राहकों को हमेशा दिया: SBI

Monday, Oct 10, 2016 - 06:31 PM (IST)

नई दिल्ली: देश के सबसे बड़े वाणिज्यिक बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एस.बी.आई.) ने आज कहा कि उसने रिजर्व बैंक द्वारा नीतिगत दरों में कटौती का लाभ नियमित आधार पर अपने ऋण लेने वाले ग्राहकों को दिया है। बैंक ने कहा कि वह निकट भविष्य में भी दरों में कटौती करेगा जिससे वाहन और आवास ऋण उपभोक्ताओं को लाभ होगा।   

एस.बी.आई. की चेयरपर्सन अरुंधति भट्टाचार्य ने कहा कि केंद्रीय बैंक ने जनवरी, 2015 से ब्याज दरों में 1.75 प्रतिशत की कटौती की। इसमें से 0.95 प्रतिशत कटौती का लाभ एस.बी.आई. ने ग्राहकों को दिया है। उन्होंने कहा कि निकट भविष्य में बैंक कटौती का और लाभ ग्राहकों को देगा। इसमें लंबा समय नहीं लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि एस.बी.आई. एक बार में 0.25 प्रतिशत की बड़ी कटौती नहीं कर रहा है लेकिन बैक माह दर माह आधार पर नियमित रूप से दरें घटा रहा है। अभी तक बैंक ने 0.95 प्रतिशत कटौती का लाभ ग्राहकों को दिया है। 

रिजर्व बैंक द्वारा भविष्य में नीतिगत दरों में कटौती के बारे में पूछे जाने पर भट्टाचार्य ने उम्मीद जताई कि मुद्रास्फीति नीचे आएगी। उन्होंने कहा, ‘‘हमारे आंतरिक अनुसंधान से भी यह संकेत मिलता है कि मुद्रास्फीति नीचे आएगी। यदि मुद्रास्फीति का नीचे आने का सिलसिला जारी रहता है, तो निश्चित रूप से ब्याज दरों में आगे और कटौती की गुंजाइश बनेगी। हम इस बात को जानते हैं। रिजर्व बैंक की बार-बार कहता रहा है कि वह आंकड़ों से फैसला लेता है। यदि आंकड़े सहयोग करेंगे, तो ब्याज दरों में और कटौती होगी।’’ भट्टाचार्य ने कहा कि निचली ब्याज दरों से बड़े कारपोरेट के साथ छोटे कारोबारियों को भी फायदा होगा क्योंकि आपूर्ति श्रृंखला के जरिए वे एक-दूसरे से जुड़े हैं। 

Advertising