एसबीआई कार्ड में जीई के बदलाव पर अंतिम निर्णय अभी नहीं: भट्टाचार्य

Monday, Nov 02, 2015 - 11:33 AM (IST)

नई दिल्ली: भारतीय स्टेट बैंक (एस.बी.आई.) अपने संयुक्त उद्यम एस.बी.आई. कार्ड में सांझीदार जीई कैपिटल का विकल्प तलाश रहा है। एस.बी.आई. की चेयरपर्सन अरुंधति भट्टाचार्य ने बताया, "कार्य प्रगति पर है। एस.बी.आई. कार्ड पर अभी तक कोई निर्णय नहीं किया गया है।" उन्होंने कहा कि वित्त कारोबार से बाहर निकलने की योजना, जीई की वैश्विक योजना का हिस्सा है। यह कोई नई बात नहीं है। 

एस.बी.आई. 3 विकल्पों पर काम कर रहा है जिसमें जीई कैपिटल की संपूर्ण 40 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदना शामिल है। अन्य विकल्पों में जीई कैपिटल की हिस्सेदारी निजी नियोजन के जरिए दूसरे निवेशक को बेचना और एक सार्वजनिक निर्गम लाना शामिल है।  

एस.बी.आई. कार्ड के गठन के समय एस.बी.आई. और जीई कैपिटल के बीच हुए समझौते के मुताबिक, यह निर्णय किया गया था कि जब कभी कोई पक्ष संयुक्त उद्यम से बाहर निकलना चाहे तो इस संबंध में निर्णय पारस्परिक सहमति के आधार पर किया जाएगा। देश के सबसे बड़े बैंक एस.बी.आई. ने जीई कैपिटल की उपभोक्ता वित्त इकाई जीई कैपिटल इंडिया को साथ लेकर 1998 में क्रेडिट कार्ड कारोबार में कदम रखा था। संयुक्त उद्यम में जीई कैपिटल की 40 प्रतिशत हिस्सेदारी है, जबकि शेष हिस्सेदारी एस.बी.आई. के पास है। 

Advertising