ये बैंक नहीं जारी करते क्रेडिट कार्ड, SBI और ICICI का है क्रेडिट कार्ड बाजार पर कब्जा

Saturday, May 19, 2018 - 06:07 PM (IST)

नई दिल्लीः जहां एक तरफ मोदी सरकार डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा दे रही है तो वहीं दूसरी तरफ बड़ी संख्या में ऐसे बैंक भी है जो किसी तरह का क्रेडिट कार्ड जारी नहीं करते हैं। भारतीय रिजर्व बैंक (आर.बी.आई.) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार मार्च अंत तक देश में कुल 49 बैंक अपनी शाखाओं के जरिए बैंकिंग सेवाएं मुहैया करा रहे हैं और इन 49 बैंकों में 17 बैंक ऐसे हैं जो किसी तरह का क्रेडिट कार्ड जारी नहीं करते हैं यानि देश के 35 प्रतिशत बैंक क्रेडिट कार्ड कारोबार में नहीं हैं।

ये बैंक नहीं जारी करते क्रेडिट कार्ड
क्रेडिट कार्ड जारी नहीं करने वाले 17 बैंकों में कई सरकारी बैंक तो कई निजी बैंक भी हैं। RBI के आंकड़ों के मुताबिक इस लिस्ट में सबसे पहला स्थान इलाहाबाद बैंक, दूसरे नंबर पर बैंक ऑफ महाराष्ट्र, तीसरे पर देना बैंक, फिर ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स, पंजाब एंड सिंध बैंक, यूको बैंक, बंधन बैंक, कैथोलिक सरियन बैंक, फेडरल बैंक, आईडीएफसी बैंक, कर्णाटक बैंक, करूर वैश्य बैंक, साउथ इंडियन बैंक, लक्ष्मी विलास बैंक, बार्कलेस बैंक, डीबीएस बैंक और ड्यूश बैंक शामिल हैं।

सबसे ज्यादा क्रेडिट कार्ड जारी करने वाले बैंक
RBI के आंकड़ों के मुताबिक देश के क्रेडिट कार्ड बाजार पर एच.डी.एफ.सी. बैंक, भारतीय स्टेट बैंक (एस.बी.आई.) और आई.सी.आई.सी.आई. बैंक का कब्जा है। मार्च अंत में देश में लगभग 3.75 करोड़ क्रेडिट कार्ड दर्ज किए गए हैं जिनमें सबसे अधिक एच.डी.एफ.सी. बैंक के 1.06 करोड़, एस.बी.आई. के 62.58 लाख और आई.सी.आई.सी.आई. बैंक के लगभग 50 लाख क्रेडिट कार्ड हैं। इनके अलावा एक्सिस बैंक के लगभग 45 लाख, सिटी बैंक के 26.71 लाख, कोटक महिंद्रा बैंक के लगभग 14.63 लाख और अमेरिकन एक्सप्रेस के 11.85 लाख क्रेडिट कार्ड हैं।
 

jyoti choudhary

Advertising