SBI Alert! आपकी एक गलती से मिनटों में खाली हो सकता है बैंक खाता

Wednesday, Nov 18, 2020 - 05:50 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः आए दिन बैंकिंग फ्रॉड के मामले बढ़ रहे हैं। ये फ्रॉड नए तरीकों से लोगों को अपनी ठगी का शिकार बना रहे हैं। फॉड से बचने के लिए भारतीय स्टेट बैंक (SBI) लगातार लोगों को आगाह करता रहा है। इसी क्रम में SBI ने मंगलवार को एक और ट्वीट कर अपने करोड़ों ग्राहकों से अलर्ट रहने की अपील की है। एसबीआई ने यह भी बताया है कि वो अपने ग्राहकों को इस तरह का कोई मेल नहीं भेजता है।

SBI ने अपने करोड़ों ग्राहकों को अलर्ट करते हुए कहा है कि हमारे ग्राहकों को फेक ई मेल्स भेजे जा रहे हैं। इन ई मेल से SBI का संबंध नहीं है। ऐसे में ई मेल को खोलने से बचना चाहिए। SBI ने एक ट्वीट में कहा, "बैंक ग्राहकों से अनुरोध है कि वे सोशल मीडिया पर सतर्क रहें और किसी भी भ्रामक और फर्जी संदेश के बहकावे में न आएं।"

बैंक ने 20 सेकंड का एक वीडियो शेयर करते हुए ग्राहकों से अपनी गोपनीय जानकारी ऑनलाइन शेयर करने के लिए मना किया है। एसबीआई ने वीडियो के साथ ट्वीट किया, "सतर्क रहें, सुरक्षित रहें। सोशल मीडिया पर हमारे साथ बातचीत करते हुए, खाता सत्यापन की जांच करें और गोपनीय विवरण ऑनलाइन साझा न करें।"

बैंकिंग सर्विस के लिए आधिकारिक पोर्टल का इस्तेमाल करें
SBI ऑनलाइन बैंकिंग की सर्विस इस्तेमाल करने वाले ग्राहक बैंक के आधिकारिक पोर्टल के जरिए बैंकिंग सर्विस का लाभ ले सकते है। SBI ने बताया है कि आधिकारिक पोर्टल के जरिए ही किसी भी बैंकिंग सेवाओं का लाभ लें। ऐसा नहीं करने पर आप बैंकिंग फ्रॉड के शिकार हो सकते हैं।

साइबर क्राइम पोर्टल पर कैसे दर्ज कराएं​ शिकायत
इस दूसरे विकल्प के जरिए शिकायत दर्ज कराने के लिए आपको अपने राज्य का नाम, लॉगिन आईडी, मोबाइल नंबर और OTP डालना होगा। अगर आप नए यूजर हैं तो आपको सबसे पहले इस पोर्टल पर सबसे पहले खुद को रजिस्टर करना होगा। नए यूजर के तौर पर भी रजिस्टर कराने के लिए आपको अपना मोबाइल नंबर देना होगा। जिसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। ओटीपी भरने के बाद सबमिट करने पर रजिस्ट्रेशन का काम पूरा हो जाएगा। इसके बाद आप अपनी शिकायत दर्ज करा सकेंगे। यह काम महज कुछ मिनटों में ही पूरा हो जाएगा।
 

jyoti choudhary

Advertising