SAMSUNG इलैक्‍ट्रॉनि‍क्‍स का होगा बंटवारा!

Tuesday, Nov 29, 2016 - 01:59 PM (IST)

सिओलः मंगलवार को सैमसंग इलैक्ट्रॉनिक्स ने कहा कि वह कंपनी के बंटवारे पर विचार कर रही है। ऐसा इसलिए क्योंकि टॉप मैनेजमेंट में पावर ट्रांसफर के दौरान अपने प्रशासन को ठीक करने के लिए भारी दबाव है। यह ऐलान ऐसे वक्त पर आया है, जब साउथ कोरिया की बड़ी इलैक्ट्रॉनिक कंपनी ली जे- योंग (कंपनी के वाइस चेयरमैन) को आसानी से उत्तराधिकारी बनाने की तैयारी में है।

छह माह तक की जाएगी स्टडी
ग्रुप को बैटरी फटने के बाद दुनियाभर में गैलेक्सी नोट 7 स्मार्टफोन के रीकॉल करना पड़ा। इसके अलावा, साउथ कोरिया में राजनीतिक स्कैंडल का सामना भी करना पड़ा है। कंपनी ने जारी बयान में कहा कि वह होल्डिंग कंपनी को बांटने पर विचार कर रही है और इसे एक प्रोडक्युसिंग और ऑपरेटिंग यूनिट में बदलने पर सोचा जा रहा है। इस ऑप्शन की स्टडी करने के लिए कम से कम 6 महीने का समय लगेगा।

शेयरहोल्डर्स को 3.4 अरब डॉलर डिविडेंट
कंपनी ने यह भी कहा कि इस साल वह शेयरहोल्डर्स को दिए जाने वाले डिविडेंट पेआउट को बढ़ाकर 3.4 अरब डॉलर से ज्यादा करेगी जो कि पिछले साल के मुकाबले 30% ज्यादा है। एक ऑप्शन यह भी रखा गया है कि ग्लोबल कॉरपोरेट एक्सपीरियंस के साथ कम से कम एक नया स्वतंत्र बोर्ड मैंबर नामांकित हो। इसे अगले साल मार्च की सालाना शेयरहोल्डर्स मीटिंग में मंजूरी दी जा सकती है।

कंपनी बांटने के लिए हेज फंड एलिओट ने की मांग
अमरीका की हेज फंड एलिओट ने पिछले माह मांग की थी कि वह ओनरशिप स्ट्रक्चर को ठीक करने के लिए लिस्टेड होल्डलिंग और ऑपरेटिंग कंपनियों को बांट दें। हेज फंड ने कहा कि शेयर डिविडेंट्स को बढ़ाया जाए। इसके अलावा, कंपनी को न्यूयॉर्क में लिस्टेड कराया जाए।

Advertising