आवासीय इकाइयों की बिक्री में 2019 में हो सकती है चार फीसदी की वृद्धि: एनरॉक

Monday, Dec 16, 2019 - 10:36 AM (IST)

नई दिल्लीः नकदी की कमी तथा आर्थिक नरमी के बीच 2019 में आवासीय इकाइयों की बिक्री चार फीसदी की हल्की वृद्धि के साथ 2.58 लाख इकाई रह सकती है। संपत्ति को लेकर परामर्श देने वाली कंपनी एनरॉक ने यह अनुमान व्यक्त किया है।

एनरॉक प्रॉपर्टी कंसल्टेंट्स के चेयरमैन अनुज पुरी ने कहा, ‘‘भारतीय रियल एस्टेट क्षेत्र में 2019 में कोई उल्लेखनीय प्रगति नहीं रही। कम होता उपभोग, सुस्त निवेश तथा वैश्विक आर्थिक नरमी ने वृद्धि की सारी संभावनाओं पर पानी फेर दिया।'' एनरॉक ने कहा कि 2019 की चारों तिमाहियों को मिलाकर 2,58,410 आवासीय इकाइयां बिकने का अनुमान है। वर्ष 2018 में 2,48,300 आवासीय इकाइयों की बिक्री हुई थी। उसने कहा कि साल के पहले छह महीने के दौरान बिक्री अच्छी रही लेकिन बाद में यह गिर गई।

पुरी ने कहा, ‘‘रियल एस्टेट क्षेत्र का प्रदर्शन भारत की कुल आर्थिक स्थिति का एक भरोसेमंद सूचक है। यह वृहद आर्थिक स्थिति के हालात बता रहा है। नकदी का संकट बना हुआ है और इसने साल के दौरान वास्तविक वृद्धि को प्रभावित किया है।'' उन्होंने कहा कि इसके कारण कई डेवलपर धराशायी हो गए, जबकि अन्य टिके रहने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। इस साल को अच्छी बिक्री तथा राजस्व में वृद्धि के साथ वहीं कंपनियां निकाल पायीं, जिनका कारोबार रियल एस्टेट के अलावा अन्य क्षेत्रों में भी पसरा हुआ है। पुरी ने कहा कि अभी भी धारणा सुस्त है और तैयार या लगभग तैयार घरों को ध्यान में रख रहे उपभोक्ताओं पर टिका हुआ है। उन्होंने कहा कि रियल एस्टेट क्षेत्र के लिये 2019 में उम्मीद की एकमात्र किरण वैकल्पिक निवेश कोष रहा। 

 

Supreet Kaur

Advertising