प्रीमियम Refurbished स्मार्टफोन्स की बिक्री में उछाल, iPhone बना पहली पसंद

punjabkesari.in Friday, Sep 27, 2024 - 11:16 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः रि-फर्बिश्ड स्मार्टफोन (Refurbished Smartphones) खरीदने की दिलचस्पी भारत में तेजी से बढ़ रही है। फ्लिपकार्ट, कैशिफाई और ग्रेस्ट जैसे प्लेटफार्मों पर प्रीमियम ब्रांड विशेष रूप से ऐपल आईफोन (Apple iPhone) की भारी मांग देखी जा रही है। सैमसंग और श्याओमी जैसे अन्य चीनी ब्रांड्स इस मामले में काफी पीछे हैं। त्योहारी सीजन नजदीक आने के साथ ही कंपनियों को ऐसे उत्पादों की बिक्री और भी बढ़ने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ेंः Gold-Silver Price: सस्ता हुआ सोना-चांदी, जानें कितना हो गया रेट?

रि-फर्बिश्ड स्मार्टफोन वे होते हैं जिन्हें मामूली खामी या ग्राहक द्वारा वापस किए जाने के बाद पुनः परीक्षण करके कम कीमत पर बेचा जाता है। ये एकदम नए फोन होते हैं मगर कम कीमत पर मिलते हैं। कम कीमत होने के कारण ऐपल आईफोन और सैमसंग गैलेक्सी एस सीरीज जैसे प्रीमियम रि-फर्बिश्ड स्मार्टफोन की मांग बहुत बढ़ रही है।

PunjabKesari

इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन (IDC) के आंकड़ों के अनुसार, 2024 की दूसरी तिमाही में भारतीय बाजार में स्मार्टफोन की कुल आवक 2023 की दूसरी तिमाही के मुकाबले 3.2 फीसदी बढ़कर 3.5 करोड़ यूनिट रही। मगर सुपर-प्रीमियम श्रेणी (800 डॉलर से अधिक कीमत) में इस दौरान 22 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई।

यह भी पढ़ेंः Petrol-Diesel Price: 2-3 रुपए सस्ता हो सकता है पेट्रोल-डीजल, जानिए क्या है डिटेल

बाजार में ऐपल की बढ़त

कैशिफाई के अनुसार, 2023 में रि-फर्बिश्ड स्मार्टफोन की बिक्री से 444% की वृद्धि हुई। ऐपल ब्रांड के आईफोन इस श्रेणी में सबसे आगे हैं, जहां कैशिफाई पर बिकने वाले कुल फोन में 50% हिस्सेदारी आईफोन की है। सैमसंग, श्याओमी, वनप्लस और ओप्पो जैसे ब्रांड्स इस मामले में काफी पीछे हैं।

PunjabKesari

रि-फर्बिश्ड स्मार्टफोन बेचने वाली ग्रेस्ट ने साल भर पहले के मुकाबले ऐपल के दोगुने से ज्यादा उत्पाद बेचे। कंपनी ने उम्मीद जताई है कि इस त्योहारी सीजन में मोबाइल फोन की बिक्री तीन गुना बढ़ सकती है। ग्रेस्ट के सह-संस्थापक श्रेय सरदाना ने कहा, ‘ग्रेस्ट ने वित्त वर्ष 2022-23 के मुकाबले अभी तक 5 गुना ज्यादा कमाई की है। इस साल भी ऐपल के उत्पादों की जबरदस्त मांग रही और 67 फीसदी कमाई उनकी बिक्री से ही आई। हमने 1 अप्रैल 2024 से अब तक करीब 15,000 रि-फर्बिश्ड स्मार्टफोन बेचे हैं, जिनमें अधिकतर आईफोन हैं।’

यह भी पढ़ेंः Tax Rule Changes: अक्टूबर से बदल जाएंगे टैक्स के ये नियम, आप पर पड़ेगा सीधा असर

बाजार का आकार

सलाहकार फर्म रेडसियर के अनुसार, भारत में रि-फर्बिश्ड इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार 2026 तक 11 अरब डॉलर तक पहुंच सकता है।

विश्लेषकों का मानना है कि रि-फर्बिश्ड फोन की औसत कीमतों में भी वृद्धि होगी, हालांकि 2023 में इस सेगमेंट की बिक्री दर 7-8% तक सीमित रह सकती है। ऐपल की बाजार हिस्सेदारी में वृद्धि के आसार हैं, जबकि चीनी ब्रांड जैसे श्याओमी की बिक्री की संभावनाएं कमजोर दिख रही हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News