पुरानी कारों की बिक्री से नई की मांग घटी

Thursday, Jun 27, 2019 - 11:51 AM (IST)

नई दिल्ली: भारतीय बाजार में पुरानी कारों की मांग नई कारों के मुकाबले तेजी से बढ़ी है। इससे नई कार की मांग घट गई है। सियाम के आंकड़ों के अनुसार मई महीने में यात्री कारों की बिक्री में 20 प्रतिशत की कमी आई जो पिछले 18 साल में सबसे बड़ी गिरावट थी। नई कारों की मांग में कमी का सिलसिला कई महीनों से जारी है। 

ऑटो इंडस्ट्री की रिपोर्ट के अनुसार वित्त वर्ष 2018-19 में नई कारों की बिक्री में सिर्फ  3 प्रतिशत की वृद्धि हुई। वहीं इस दौरान पुरानी कारों की बिक्री 10 से 12 प्रतिशत बढ़ी। ऑटो विशेषज्ञों के मुताबिक पुरानी कारों की बिक्री बढऩे की वजह मध्यम वर्ग का दायरा बढऩे के साथ कम बजट (वैल्यू फॉर मनी) में अच्छी गाडिय़ां बाजार में उपलब्ध होना है। बैंकों से लोन की आसान उपलब्धता ने भी पुरानी कार की मांग बढ़ाने में अहम भूमिका निभाई है। इससे नई कार की मांग घटी है। विशेषज्ञों के अनुसार वित्त वर्ष 2019-20 के दौरान भी नई कारों की बिक्री कम रह सकती है।

नई से 1.2 गुना बड़ा है बाजार 
जे.एम. फाइनैंशियल की पुरानी कार पर तैयार रिपोर्ट के अनुसार भारतीय बाजार में यूज्ड कार का बाजार नई कार से 1.2 गुना बड़ा है लेकिन अभी भी यह वैश्विक स्तर से पीछे है। अमरीका में पुरानी कार का बाजार नई कार से 3.4 गुना बड़ा है। फ्रांस, जर्मनी और दूसरे यूरोपीय देशों में पुरानी कार की हिस्सेदारी नई कार से अधिक है। रिपोर्ट के अनुसार नई कार खरीदने की तैयारी कर रहे 75 प्रतिशत उपभोक्ता पुरानी कार खरीद रहे हैं। इससे नई कार की मांग में कमी आ रही है।

vasudha

Advertising