नैनो यूरिया की बिक्री चालू वित्तवर्ष में अब तक 1.12 करोड़ बोतल रही: सरकार

Saturday, Aug 13, 2022 - 12:25 PM (IST)

नई दिल्लीः नैनो यूरिया को अब देश भर के किसान व्यापक रूप से स्वीकार कर रहे हैं। इस वित्तवर्ष में अब तक 500 मिलीलीटर की 1.12 करोड़ बोतलें बेची जा चुकी हैं। उर्वरक मंत्री मनसुख मंडाविया ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। नैनो यूरिया उत्पादन और बिक्री की प्रगति की समीक्षा के दौरान मंडाविया ने अधिकारियों को इस उत्पाद को राज्यों की मासिक आपूर्ति योजना में शामिल करने का निर्देश दिया ताकि इसकी पहुंच अधिक से अधिक किसानों तक हो सके। 

एक सरकारी बयान के अनुसार उन्होंने अधिकारियों से इस उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए कदम उठाने के लिए कहा ताकि खुदरा विक्रेताओं को जागरूक करने के अलावा किसान इसका लाभ उठा सकें। वित्त वर्ष 2021-22 के दौरान तरल रूप में नैनो यूरिया की कुल 2.15 करोड़ बोतलें बेची गईं। हालांकि चालू वित्त वर्ष में 10 अगस्त तक 1.12 करोड़ बोतल नैनो यूरिया की बिक्री हो चुकी है। जबकि वित्तवर्ष 2022-23 में कुल नैनो यूरिया का उत्पादन 6 करोड़ बोतलों का होगा, जो कि पारंपरिक यूरिया की मात्रा 27 लाख टन के बराबर होगा। 

समीक्षा के दौरान मंडाविया ने पाया कि नैनो यूरिया अब देश भर के किसानों द्वारा व्यापक रूप से स्वीकार किया जा रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘... किसानों द्वारा इसकी (नैनो यूरिया) स्वीकृति वास्तव में देश के उर्वरक परिदृश्य के लिए बदलावकारी साबित होगी।'' नैनो यूरिया स्वदेशी रूप से विकसित एक अभिनव उर्वरक है। इसका उपयोग बेहतर मिट्टी, हवा और पानी और किसानों की लाभप्रदता के संदर्भ में फसल उत्पादकता को 8 प्रतिशत तक बढ़ाता है। बयान में कहा गया है कि उत्पादन और बिक्री के साथ-साथ नैनो यूरिया के उपयोग से ग्रीन हाउस गैस (जीएचजी) के उत्सर्जन में भी कमी आएगी। 
 

jyoti choudhary

Advertising