4 साल में पहली बार कम हुई बिक्री, Tesla में जाएगी 6 हजार से ज्यादा लोगों की नौकरी

Wednesday, Apr 24, 2024 - 01:56 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः अरबपति कारोबारी एलन मस्क की कंपनी टेस्ला ने अपने तिमाही नतीजे घोषित किए हैं और इसमें कंपनी के प्रदर्शन को लेकर कुछ खास अच्छी खबर नहीं हैं। टेस्ला के तिमाही नतीजों में इसके मुनाफे में बड़ी गिरावट देखी गई है और ये साल 2020 के बाद पहली बार है जब कंपनी के राजस्व में गिरावट दर्ज की गई हो। साल 2024 की पहली तिमाही में टेस्ला के नतीजों से पता चला है कि ईवी मार्केट में टेस्ला की कारों को लेकर रुझान कम हुआ है। वहीं दूसरी ओर कंपनी आने वाले दिनों में हजारों कर्मचारियों की छंटनी करने वाली है।

6 हजार से ज्यादा कर्मचारियों पर असर

कंपनी ने मंगलवार को मार्च तिमाही का परिणाम जारी किया। उससे पहले कंपनी ने हजारों कर्मचारियों की छंटनी करने की योजना की जानकारी दी। टेस्ला की योजना के हिसाब से छंटनी में कुल 6,020 कर्मचारी प्रभावित होने वाले हैं जिन कर्मचारियों की छंटनी की जाएगी, वे कैलिफोर्निया और टेक्सास बेस्ड हैं। कैलिफोर्निया में 3,332 लोगों की नौकरी जाने वाली है, जबकि टेक्सास में 2,688 कर्मचारियों की छंटनी होने वाली है। टेस्ला के न्यूयॉर्क स्थित बफेलो प्लांट से भी 285 कर्मचारियों की छंटनी होगी।

14 जून से होगा छंटनी की योजना पर अमल

इससे पहले टेस्ला ने पिछले सप्ताह छंटनी की योजना के बारे में सबसे पहले जानकारी दी थी। उस समय कंपनी ने कहा था कि उसकी योजना अपने ग्लोबल वर्कफोर्स में 10 फीसदी तक की कटौती करने की है। हालांकि उस समय कंपनी ने यह नहीं बताया था कि छंटनी की उसकी इस योजना में किन कर्मचारियों पर गाज गिरने वाली है। अब कंपनी ने यह भी बता दिया है कि छंटनी कब से होने वाली है। कंपनी अपनी इस योजना पर 14 जून से अमल की शुरुआत करने जा रही है।

अभी और कर्मचारियों की हो सकती है छंटनी

टेस्ला पिछले साल तक छंटनी की वैश्विक लहर से अप्रभावित थी और लगातार नए कर्मचारियों को काम पर रख रही थी। साल 2021 में टेस्ला के कुल वैश्विक कर्मचारियों की संख्या करीब 1 लाख थी, जो पिछले साल तक बढ़कर 1 लाख 40 हजार के पार निकल गई। अभी कंपनी ने इसमें 10 फीसदी की कटौती की योजना के बारे में बताया है यानी आने वाले दिनों में टेस्ला के और भी कर्मचारियों पर छंटनी की गाज गिर सकती है।

55% गिर गया टेस्ला का मुनाफा

छंटनी की योजना के बाद जारी परिणाम में निराशाजनक आंकड़े सामने आए। टेस्ला की कमाई में 2020 के बाद पहली बार गिरावट आई, जबकि मुनाफा भी काफी कम हो गया। मार्च तिमाही में टेस्ला का शुद्ध मुनाफा 1.13 बिलियन डॉलर रहा, जो साल भर पहले यानी मार्च 2023 की तिमाही के 2.51 बिलियन डॉलर के मुनाफे की तुलना में 55 फीसदी कम है। वहीं तिमाही के दौरान कंपनी का राजस्व साल भर पहले के 23.33 बिलियन डॉलर से 9 फीसदी कम होकर 21.3 बिलियन डॉलर पर आ गया।
 

jyoti choudhary

Advertising