आम आदमी को RBI की राहत: बैंकों में छुट्टी की वजह से अब Salary में नहीं होगी देरी

Saturday, Jun 05, 2021 - 02:02 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) आम आदमी को बड़ी राहत दी है। नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (NACH) की सुविधा अब सप्ताह के सातों दिन उपलब्ध होगी यानी बैंक से होने वाले आपके कई लेनदेन रविवार और छुट्टियों के दिन भी हो सकेंगे। यह नई सुविधा 1 अगस्त 2021 से लागू होगी। इसका सीधा मतलब यह है कि किसी की सैलरी अब सिर्फ इस वजह से नहीं रुकेगी कि निर्धारित तिथि को बैंक बंद हैं। मौद्रिक नीति समिति (MPC) की बैठक के बाद शुक्रवार को आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने यह बात कही है। 

पहले समझिए क्या है NACH?
NACH बड़े पैमाने पर भुगतान करने वाला सिस्टम है। इस संचालन नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) करता है। यह सिस्टम डिविडेंड, ब्याज, सैलरी, पेंशन जैसे पेमेंट को एकसाथ कई खातों में ट्रांसफर करने की सुविधा प्रदान करता है। इसके अलावा यह बिजली, टेलीफोन, गैस, पानी से जुड़े भुगतान और लोन, म्यूचुअल फंड, इंश्योरेंस प्रीमियम का कलेक्शन करने की सुविधा भी देता है। उदाहरण के लिए- जब ग्राहक बैंक को इलेक्ट्रॉनिक क्लीयरेंस सर्विस (ECS) की सहमति देता है तो NACH के जरिए पैसा खाते से अपने आप कट जाता है।

छुट्टी वाले दिन भी खाते में जमा होगी आपकी सैलरी
RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने बताया कि इस नई सुविधा के शुरू होने के बाद रविवार या छुट्टी वाले दिन भी कर्मचारियों के बैंक खाते में सैलरी जमा हो सकेगी। इसके अलावा आपके खाते से अपने आप होने वाले सभी प्रकार के भुगतान भी रविवार या छुट्टी वाले दिन हो सकेंगे।

इसमें म्यूचुअल फंड एसआईपी, घर-कार या पर्सनल लोन की मासिक किस्त (EMI), टेलीफोन, गैस और बिजली जैसे बिलों का भुगतान भी शामिल है। अभी तक छुट्टी वाले दिन लेनदेन ना होने का कारण यह है कि अधिकांश कंपनियां सैलरी और अन्य प्रकार के भुगतान के लिए NACH का इस्तेमाल करती हैं। रविवार या बैंक छुट्टी वाले दिन इसकी सुविधा उपलब्ध नहीं होती है।
 

jyoti choudhary

Advertising