पूरे देश में एक ही दिन मिलेगी सैलरी, कर्मचारियों के लिए बड़ा कदम उठा सकती है मोदी सरकार

Saturday, Nov 16, 2019 - 12:29 PM (IST)

नई दिल्लीः केंद्र सरकार औपचारिक क्षेत्र में काम कर रहे लोगों (खासतौर पर वर्किंग क्लास के कर्मचारियों) के हितों की सुरक्षा को लेकर बड़ा फैसला लेने की तैयारी कर रही है। केंद्रीय श्रम मंत्री संतोष गंगवार के अनुसार यदि यह सिस्टम लागू हो जाता है तो पूरे देश में औपचारिक क्षेत्र के सभी कर्मचारियों को एक ही दिन सैलरी मिलेगी।

कर्मचारियों और मज़दूरों को 1 दिन ही सैलरी मिलेगी
उन्होंने कहा कि देश में सैलरी को लेकर एक जैसी व्यवस्था लागू होनी चाहिए, ताकि हर सेक्टर में काम कर रहे कर्मचारियों और मजदूरों को एक दिन ही सैलरी मिले। संतोष गंगवार ने बताया कि सरकार यूनिफॉर्म मिनिमम वेज प्रोग्राम को लागू करने की दिशा में काम कर रही है, जिससे मजदूरों की जिंदगी में सुधार हो सके।

संसद से मिली मंजूरी
उन्होंने कहा कि सरकार व्यावसायिक सुरक्षा, हेल्थ एंड वर्किंग कंडीशन कोड, कोड ऑन वेजेज को लागू करने की दिशा में काम कर रही है। संसद से कोड ऑन वेजेज को पहले ही मंजूरी मिल चुकी है और अब इसके नियमों पर काम किया जा रहा है। सरकार ने 44 जटिल श्रम कानूनों को सरल बनाने ​की दिशा में काम किया। हेल्थ एंड वर्किंग कंडीशन कोड (OSH) को लोकसभा में 23 जुलाई 2019 को पेश किया गया था। इस कोड को 13 लेबर लॉ को मिलाकर तैयार किया जा रहा है।इसके अलावा इसमें कई और प्रावधानों को भी जोड़ा गया है। हर कर्मचारी को अपॉइंटमेंट लेटर, सालाना फ्री मेडिकल चेकअप जैसे प्रावधानों को इस कोड में जोड़ा गया है।

Supreet Kaur

Advertising