कोरोना इफेक्टः कर्मचारियों की इस साल नहीं बढ़ेगी सैलरी, इन सेक्टर्स में हो सकती छंटनी

Wednesday, Aug 12, 2020 - 02:11 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः कोरोना वायरस की वजह से दुनियाभर में आर्थिक हालत खराब हो गए हैं। कई सेक्टर में छंटनी की गई ,कई कर्मचारियों की सैलरी में कटौती की गई। महामारी का अंत भी दूर-दूर तक नहीं दिखता है। ऐसे में नौकरी करने वालों के लिए एक निराशाजनक रिपोर्ट सामने आई है। रिपोर्ट के अनुसार, इस साल इंक्रीमेंट होने की संभावना बहुत ही कम है। टीमलीज की नौकरियों और वेतन पर प्राइमर रिपोर्ट-2020 के मुताबिक, बहुत कम ही कंपनियां इस साल इंक्रीमेंट को लेकर प्लान बना रही हैं। हालांकि, यह इंक्रीमेंट बेहद मामूली होगा।

केवल इन्हीं सेक्टर में होगा 'इंक्रीमेंट'
रिपोर्ट के मुताबिक, कुछ कंपनियां अपने स्पेशल स्किल वाले कर्मचारियों की सैलरी में 15 फीसदी तक इजाफा करने को तैयार हैं ताकि ऐसे कर्मचारी कहीं और ना जाए। कंपनियां उन्हें अपने पास ही रखना चाहती हैं लेकिन ज्यादातर कर्मचारियों की सैलरी इस साल नहीं बढ़ाई जाएगी। हालांकि ई-कॉमर्स, स्टार्टअप सेक्टर, एफएमसीजी, बीपीओ, आईटी और हेल्थ सर्विस जैसी इंडस्ट्री में सैलरी बढ़ोतरी की संभावना है।

इन सेक्टर्स में हो रही है छंटनी की तैयारी
घाटे में चल रही एयरलाइन इंडस्ट्री में भारी छंटनी की आशंका है। ऑटोमोबाइल उद्योग पिछले एक साल से मंदी का सामना कर रहा है। नुकसान में चल रही इंडस्ट्री में कर्मचारियों की छंटनी की संभावना बरकरार है। टूरिज्म और हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में टूर ऑपरेटर्स की सैलरी में गिरावट की संभावना है। रेस्तरांं इंडस्ट्री भी छंटनी की तैयारी में है।

 

jyoti choudhary

Advertising