हाइवे पर बढ़ेगी सुरक्षा, अब गाड़ियां नहीं सड़कें बजाएंगी Horn

Thursday, Apr 27, 2017 - 04:56 PM (IST)

नई दिल्लीः हाइवे पर सुरक्षा बढ़ाने के लिए एच.पी. लुब्रिकैंट्स और लियो बर्निट ने एक ऐसा सिस्टम तैयार किया है, जिसमें गाड़ियां नहीं बल्कि सड़कें खुद ही हॉर्न बजाएंगी। जिसका जम्मू और श्रीनगर को जोड़ने वाले हाइवे एन.एच-1 पर सफलतापूर्वक परीक्षण भी किया जा चुका है। गौरतलब है कि इस हाइवे को सबसे खतरनाक सड़कों वाला हाइवे भी माना जाता है।

सड़कों के किनारे लगे होंगे स्मार्टलाइफ पोल्स
इस सिस्टम के अंतर्गत सड़कों के टर्न के आस-पास स्मार्टलाइफ पोल्स लगाए जाते हैं। यह पोल बिना तार के एक-दूसरे से जुड़े रहते हैं। जब भी ट्रैफिक इधर से उधर होता है, तो इन पोल्स के पास अलर्ट पहुंच जाता है। यह पोल्स किसी भी वाहन की रफ्तार भांप लेते हैं और ड्राइवर को हॉर्न के जरिए अलर्ट करने लगते हैं। स्मार्टलाइफ पोल्स सड़क सुरक्षा को लेकर की गई नई पहल है। इस पर ऑटो कंपनियां लगातार ऐसी तकनीक पर काम कर रही हैं, जिससे वाहन चालक व सड़क पर चलने वाले लोग हादसों के शिकार न हों।

सड़क हादसों में कमी 
स्थानीय पुलिस के अनुसार इस सिस्टम के ऐक्टिव होने के बाद सड़क हादसों में कमी आई है। कंपनियां अब इस सिस्टम पर बारीकी से अध्ययन कर रही हैं और अन्य जगहों पर लगाने के लिए भी विचार कर रही हैं। रिपोर्ट के अनुसार सबसे ज्यादा सड़क हादसों वाले देशों की सूची में भारत भी है। खासकर पहाड़ी इलाके, जहां ट्रैफिक नियमों का ठीक से पालन नहीं किया जाता। सराकरी रिपोर्ट्स के मुताबिक, साल 2015 में ही सड़क हादसों से 1,40,000 लोगों की जानें गईं। 

Advertising