रूसी तेल जहाज भारत से बना रहे दूरी, पेमेंट संबंधी चिंताएं बनी वजह

Tuesday, Jan 02, 2024 - 06:40 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारत के तट से रूसी तेल जहाज अब पेमेंट संबंधी चिंताओं के कारण दूर जा रहे हैं। इससे हाल ही में उनकी आवक में कमी आई है। रूस के दूर पूर्व (NS कमांडर, सखालिन द्वीप, क्रिम्सक, नेलिस और लाइटनी प्रॉस्पेक्ट) से सोकोल तेल ले जाने वाले पांच जहाज 7 से 10 समुद्री मील की रफ्तार से मलक्का जलडमरूमध्य (दो बड़े समुद्रों को मिलाने वाला संकरा समुद्र खंड) की ओर बढ़ रहे हैं। एक अन्य जहाज, NS सेंचुरी, जो सोकोल तेल ले जा रहा है, अभी भी श्रीलंका के पास है।

केप्लर के एक प्रमुख कच्चे तेल विश्लेषक विक्टर कटोना के अनुसार, चीन अभी तक इस्तेमाल न किए गए सोकोल तेल शिपमेंट को लेकर मदद कर रहा है। दिसंबर में, रूस से भारत का तेल आयात, जो यूक्रेन युद्ध के दौरान मॉस्को के लिए महत्वपूर्ण था, जनवरी 2023 के बाद से अपने सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया है। पेमेंट के मुद्दों के कारण भारतीय रिफाइनर्स को कोई भी सोकोल कार्गो नहीं मिल रहा है, जैसा कि केप्लर ने रिपोर्ट किया है।

अमेरिका और उसके सहयोगी रूसी कच्चे तेल के निर्यात पर 60 डॉलर प्रति बैरल की सीमा का उल्लंघन करने वालों पर प्रतिबंध लगा रहे हैं, जो 2022 के अंत में शुरू हुआ था। हाल ही में, एक सीनियर ट्रेजरी अधिकारी ने कहा कि इनफोर्समेंट को मजबूत किया जाएगा।

लगभग 700,000 बैरल ले जाने वाली एनएस सेंचुरी को पिछले साल अमेरिकी ट्रेजरी प्रतिबंधों का सामना करना पड़ा था। चार अन्य जहाजों की क्षमता समान है, और पांचवां जहाज नेलिस दोगुनी कैपेसिटी संभाल सकता है। ये जहाज ज्यादातर रूस की राज्य समर्थित शिपिंग कंपनी, सोवकॉम्फ्लोट पीजेएससी के स्वामित्व में हैं।  

jyoti choudhary

Advertising