रूस तय करेगा भारत में भविष्य के पेट्रोल और डीजल के दाम, आज हो सकता है निर्णय !

Saturday, Dec 08, 2018 - 01:47 AM (IST)

नई दिल्ली: देश में पेट्रोल और डीजल के दाम में कटौती हो रही है। उधर वियना में ओपेक देशों के पहले दौर की बैठक खत्म हो चुकी है। सूत्रों की मानें तो ओपेक देशों ने आपूर्ति कम करने की सहमति बना ली है जिससे भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम फिर से बढ़ सकते हैं। लेकिन उससे पहले ओपेक सदस्य नॉन-ओपेक देश रूस से बात करने जा रहे हैं ताकि पता चल सके कि क्या रूस भी इस मामले में ओपेक देशों के साथ रहेगा या नहीं। 

अगर रूस ओपेक देशों का साथ नहीं देता है तो ओपेक सदस्य एक बार फिर से इस बारे में विचार कर सकते हैं। मतलब साफ है कि भारत में अब रूस तय करेगा कि भविष्य में पेट्रोल और डीजल के दाम क्या होंगे? दाम बढ़ेंगे या फिर कम होंगे?

आज होगी रूस और ओपेक देशों की बैठक 
ओपेक देश रूस के एनर्जी मिनिस्टर एलेक्जेंडर नोवाक से मुलाकात करेंगे। इससे पहले नोवाक ने सेंट पीटर्सबर्ग में प्रेजिडेंट व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की। अब वे दोबारा वियना की ओर लौट रहे हैं ताकि वे ओपेक देशों से मुलाकात कर ऑयल प्रोडक्शन को लेकर बात कर सकें। वहीं एनर्जी इन्फॉर्मेशन एडमिनिस्ट्रेशन के अनुसार मौजूदा सप्ताह में अमरीका में 7.3 मिलियन बैरल कच्चा तेल कम हो चुका है। अगर ऐसा ही जारी रहा तो आने वाले दिनों में यह एक मिलियन बैरल और कम हो सकता है। वहीं 30 नवम्बर को खत्म हुए सप्ताह में ऑयल इम्पोर्ट में करीब 1.7 मिलियन बैरल की कमी देखने को मिली है। 

Pardeep

Advertising