भुगतान के साधन के रूप में cryptocurrency को वैध करेगा रूस

Saturday, Apr 16, 2022 - 02:31 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः रूसी वित्त मंत्रालय क्रिप्टोकरेंसी नियमों पर ड्राफ्ट बिल को अंतिम रूप देने के करीब है और क्रिप्टो को भुगतान के रूप में वैध बनाने का फैसला कर सकता है। बीते दिन एक रूसी अखबार ने इस संबंधी जानकारी दी है। बिल में खनन और स्थानीय उद्योग को भी ध्यान में रखा गया है। यह पेशेवर और गैर-पेशेवर खरीदारों की अवधारणाओं और व्यापार के नियमों को स्थापित करने की आवश्यकता का भी परिचय देता है।

बिल के तहत, क्रिप्टो एक मान्यता प्राप्त भुगतान विधि बन जाएगी जो रूसी संघ की मौद्रिक इकाई नहीं है। क्रिप्टो को भी एक निवेश के रूप में मान्य किया जाएगा। हालांकि, बिल सभी के लिए समान नहीं है और केवल क्रिप्टोकरेंसी जिसमें कोई बाध्य व्यक्ति नहीं है को कानूनी बनाया जाएगा। इसका मतलब यह है कि कोई व्यक्ति बिटकॉइन (बीटीसी) के साथ भुगतान करने में सक्षम होगा लेकिन टीथर जैसे स्थिर स्टॉक नहीं। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि रूस किस क्रिप्टोकरेंसी का पक्ष लेगा। 

इस बीच बिल इस बात पर भी प्रतिबंध लगाएगा कि एक्सचेंज या डिजिटल ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म के ऑपरेटर के रूप में कौन पंजीकरण कर सकता है। पहले 30 मिलियन रूबल की नियामक आवश्यकता होगी, जबकि बाद में इसे रूस में संचालित करने के लिए 100 मिलियन रूबल दिखाने होंगे। 

क्रिप्टो स्पेस में काम करने वाली कंपनियों को भी पारंपरिक वित्तीय संस्थानों की तरह नियामक फाइलिंग और घोषणाएं करने की आवश्यकता होगी। इसके अतिरिक्त, कोई भी विदेशी संस्था जो रूस में काम करना चाहती है, उसे देश में एक इकाई स्थापित करनी होगी।
 

jyoti choudhary

Advertising