ट्रंप ने कहा, तेल उत्पादन को लेकर रूस, सऊदी अरब समझौते के करीब

Friday, Apr 10, 2020 - 06:20 PM (IST)

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि कच्चे तेल की गिरती कीमतों पर लगाम लगाने के लिए रूस और सऊदी अरब समझौते के करीब हैं। कोरोना वायरस संकट के बीच तेल की कीमतों में भारी गिरावट देखने को मिली है। व्हाइट हाउस की ओर से रोजना की जाने वाली प्रेसवार्ता के दौरान ट्रंप ने बृहस्पतिवार को कहा कि इस संबंध में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन और सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान से डेढ़ घंटा टेलीफोन पर बात हुई।

ट्रंप ने कहा, ‘हमारी काफी अच्छी बात हुई। हम देखेंगे कि क्या होता है, लेकिन जैसा आपको पता है कि ओपेक (तेल उत्पादक देशों के संगठन) की बैठक आज (बृहस्पतिवार) है। मैं कहना चाहूंगा कि वह समझौते के करीब पहुंचने वाले हैं।’ कोरोना वायरस संकट की वजह से दुनियाभर में बड़े पैमाने पर लगाये गये लॉकडाउन के कारण लोगों को घर में रहने के लिए मजबूर होना पड़ा है। इससे तेल की मांग में कमी आयी है और कच्चे तेल की कीमतों में लगातार गिरावट जारी है।

इसके चलते ओपेक और उसके सहयोगी देश पेट्रोलियम उत्पादन को कम करने के पक्ष में थे ताकि ईंधन की कीमतों को स्थिर रखा जा सके। लेकिन रूस के उत्पादन में कटौती करने से मना करने के बाद उसके और सऊदी अरब के बीच कीमत युद्ध शुरू हो गया और तेल की कीमतें ऐतिहासिक निचले स्तर तक पहुंच गई।


 

rajesh kumar

Advertising