तेल और गैस के भुगतान के लिए बिटकॉइन स्वीकार करेगा रूस

Friday, Mar 25, 2022 - 11:58 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः रूसी सरकार ने गुरुवार को घोषणा की कि देश तेल और गैस के भुगतान के लिए बिटकॉइन (Bitcoins) स्वीकार करेगा। दरअसल पश्चिमी देशों ने यूक्रेन पर आक्रमण के कारण रूस पर कड़े प्रतिबंध लगाए हैं। 

रूस की कांग्रेस ऊर्जा समिति के अध्यक्ष पावेल जावलनी ने गुरुवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, रूस अपने प्राकृतिक संसाधनों के निर्यात के लिए बिटकॉइन स्वीकार करने के लिए खुला है। हालांकि, अध्यक्ष ने कहा कि शर्तें रूस के साथ आयात करने वाले देश के विदेशी संबंधों की स्थिति पर निर्भर करेंगी।

जावलनी ने कहा कि जब चीन या तुर्की जैसे हमारे ‘मित्र’ देशों की बात आती है तो हम उन्हें कुछ समय के लिए रूबल और युआन जैसी राष्ट्रीय मुद्राओं में भुगतान स्विच करने की पेशकश करते हैं। तुर्की के साथ, यह लीरा और रूबल हो सकता है। अगर वे बिटकॉइन चाहते हैं, तो हम बिटकॉइन में व्यापार करेंगे।”

जावलनी का बयान बुधवार को राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की टिप्पणियों के बाद आया। इसमें मांग की गई थी कि ‘अमित्र’ देश रूसी गैस के लिए रूबल में भुगतान करते हैं। पुतिन की घोषणा ने यूरोपीय गैस की कीमतों को चिंता में डाल दिया कि इस कदम से पहले से ही दबाव में ऊर्जा बाजार बढ़ सकता है।

स्टेट ड्यूमा की ऊर्जा समिति के अध्यक्ष ने पुतिन के फैसले को प्रतिध्वनित करते हुए कहा कि देश को भी सोना स्वीकार करना चाहिए। जावलनी ने कहा, “जब हम पश्चिमी देशों के साथ लेन-देन करते हैं तो उन्हें कठिन धन का भुगतान करना चाहिए और यह हमारे लिए सोना है या उन्हें उन मुद्राओं में भुगतान करना होगा जो हमारे लिए सुविधाजनक हैं और वह है राष्ट्रीय मुद्रा– रूबल। यह हमारे ‘अमित्र’ देशों से संबंधित है।”

jyoti choudhary

Advertising