रुपया 68-69 प्रति डॉलर पर टिकेगा: गर्ग

Saturday, Aug 18, 2018 - 06:15 PM (IST)

कोलकाताः आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने आज कहा कि इस महीने सकारात्मक पूंजी प्रवाह से रुपया 68-69 प्रति डॉलर पर टिकेगा। हाल के समय में रुपए में जोरदार गिरावट का सिलसिला देखने को मिला है। एशिया की सभी मुद्राओं में रुपए का प्रदर्शन हाल के समय में सबसे खराब रहा है। मंगलवार को रुपया 70.09 प्रति डॉलर के अपने सर्वकालिक निचले स्तर पर आया था।

गर्ग ने मर्चेंट्स चैंबर आफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के परिचर्चा सत्र में कहा कि तुर्की में हालिया संकट से भारत में धारणा प्रभावित नहीं हुई है। विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों का प्रवाह प्रभावित नहीं हुआ है। जुलाई में बाजार से कुल मिला कर विदेशी पूंजी बाहर नहीं गई।’’ उन्होंने कहा कि इस वर्ष पहले 3 माह में पूंजी की निकासी हुई थी जबकि पिछले साल कुल विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने शुद्ध रूप से 20 अरब डॉलर की निकासी की थी।

गर्ग ने कहा कि यदि कच्चे तेल के दाम और नहीं बढ़ते हैं तो रुपए के 68-69 प्रति डॉलर पर टिकने की उम्मीद है। कच्चे तेल के दाम में उछाल के चलते भारत का चालू खाते का घाटा बढ कर जीडीपी के 1.9 प्रतिशत पर पहुंच गया है। यही करण है कि रुपया डॉलर के मुकाबले कमजोर पड़ रहा है। सरकार का मानना है कि संतुलन के लिए भारत में विदेशी पूंजी प्रवाह ऊंचा रहना चाहिए। 

jyoti choudhary

Advertising