रुपया 22 पैसे की मजबूती के साथ 79.02 प्रति डॉलर पर बंद

Monday, Aug 01, 2022 - 05:29 PM (IST)

मुंबईः अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया सोमवार को 22 पैसे की जोरदार बढ़त के साथ 79.02 (अस्थायी) के भाव पर बंद हुआ। निवेशकों के जोखिम लेने की धारणा में सुधार, कच्चे तेल की कीमत में गिरावट और डॉलर में कमजोरी आने के बीच रुपए की विनिमय दर में मजबूती आई। अंतर-बैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया मजबूती के साथ 79.16 के स्तर पर खुला। शेयर बाजार में बढ़त का रुख रहने और कच्चे तेल में आई नरमी से रुपए को समर्थन मिला। 

कारोबार के दौरान एक समय रुपया 79.00 के उच्च स्तर और 79.22 के निचले स्तर पर भी रहा लेकिन कारोबार के अंत में रुपया 79.02 प्रति डॉलर के अस्थायी भाव पर बंद हुआ। इस तरह रुपए में पिछले कारोबारी दिवस की तुलना में 22 पैसे की तगड़ी बढ़त दर्ज की गई। शुक्रवार को रुपया 79.24 रुपए प्रति डॉलर के भाव पर बंद हुआ था। इस बीच दुनिया की छह प्रमुख मुद्राओं के समक्ष डॉलर की मजबूती को आंकने वाला डॉलर सूचकांक 0.52 प्रतिशत गिरकर 105.34 पर आ गया। इससे वैश्विक बाजार में डॉलर की मजबूती को थोड़ा झटका लगा। 

अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड भी 1.21 प्रतिशत गिरकर 102.71 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर आ गया। बीएनपी परिबा में शोध विश्लेषक अनुज चौधरी ने कहा कि निवेशकों के जोखिम लेने की धारणा में सुधार, कच्चे तेल की कीमत में गिरावट और डॉलर में कमजोरी आने के बीच रुपए की विनिमय दर में मजबूती आई। उन्होंने कहा, "हम उम्मीद करते हैं कि रुपए में मिला-जुला रुख रहेगा। विदेशी पूंजी की आवक बढ़ने और कच्चे तेल में गिरावट आने से भी रुपये को समर्थन मिलेगा। हालांकि वैश्विक मंदी और मुद्रास्फीति से जुड़ी आशंकाएं इस मजबूती पर लगाम लगा सकती हैं।" विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) भारतीय बाजार में फिर से पूंजी लगाने लगे हैं। उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी निवेशकों ने शुक्रवार को 1,046.32 करोड़ रुपए मूल्य के शेयरों की खरीद की।
 

jyoti choudhary

Advertising