सरकार की ओर से अहम बयान- ''रुपए में उतार-चढ़ाव चिंता की बात नहीं''

Friday, Jun 29, 2018 - 02:32 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः रुपए के रिकॉर्ड लो स्तर पर पहुंचने के बाद सरकार की ओर से अहम बयान आया है। आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने कहा है कि रुपए में जारी उतार-चढ़ाव से ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है। हमारे पास इस वोलेटिलिटी से निपटने के लिए पर्याप्त विदेशी मुद्रा भंडार है। बता दें कि रुपया गुरूवार को अपने रिकॉर्ड लो पर पहुंच गया था। रुपए ने पहली बार 69 डॉलर का स्तर पार किया। हालांकि शुक्रवार को इसमें कुछ रिकवरी है। 
 


रुपए में गिरावट की वजह ग्लोबल फैक्टर
गर्ग ने कहा कि रुपए में जो उतार-चढ़ाव दिख रहा है, उसके पीछे घरेलू नहीं, कुछ ग्लोबल फैक्टर हैं। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें ऊंचे स्तर पर हैं, ईरान पर यूएस ने प्रतिबंध लगाए हैं। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड की डिमांड और सप्लाई को लेकर बड़ा गैप बन गया है। इन वजहों से डॉलर की डिमांड बढ़ रही है, जिससे रुपए सहित दूसरे देशों की करंसी पर भी असर हो रहा है लेकिन हमारे पास पर्याप्त रिजर्व है, जिससे वोलैटिलिटी की स्थिति से हम निपट सकते हैं।



जरूरत पड़ी तो फॉरेक्स रिजर्व बढ़ाने के विकल्प खुले
गर्ग ने यह भी कहा अभी स्थिति ठीक है लेकिन अगर जरूरत पड़ी तो सरकार फॉरेक्स रिजर्व बढ़ाने के लिए फॉरेन करंसी नॉन रिपैट्रिएबल डिपॉजिट, सॉवरेन बॉन्ड या अन्य तरीकों से फंड रेज कर सकती है। जब भी लगा कि फॉरेक्स रिजर्व बढ़ाने की जरूरत है तो सरकार के पास ये सभी विकल्प खुले हुए हैं। उनका कहना है कि 2013 में भी रुपए में बड़ी गिरावट आई थी लेकिन तबसे अब स्थिति बहुत बदल चुकी है। अभी स्थिति ज्यादा बेहतर है। हमारे पास पर्याप्त फॉरेक्स रिजर्व है, सर्विस एक्सपोर्ट और एनआरआई द्वारा देश में आने वाला रेमिटेंस बेहतर है। 



रुपए में हल्की रिकवरी
शुक्रवार को रुपया 9 पैसे मजबूत होकर 68.70 प्रति डॉलर के भाव पर खुला। बैंक और एक्सपोर्टर्स द्वारा डॉलर की फ्रेश सेलिंग करने से रुपए को सपोर्ट मिला है। हालांकि अभी भी रुपया अपने करीब 20 महीने के लो पर कारोबार कर रहा है। इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड की कीमतें बढ़ने और करंट अकाउंट डेफिसिट व महंगाई बढ़ने की आशंकाओं के चलते रुपए पर निगेटिव असर दिख रहा है। इससे पहले गुरूवार के कारोबार में रुपया पहली बार 69 प्रति डॉलर का स्तर पार कर गया था। 69.10 प्रति डॉलर का भाव रुपए के लिए ऑलटाइम लो बना। हालांकि ट्रेडिंग के अंत में रुपया 67.79 के स्तर पर बंद हुआ। 
 

jyoti choudhary

Advertising