रुपए में गिरावट गहराई, डॉलर के मुकाबले पहली बार 70.31 तक फिसला

Thursday, Aug 16, 2018 - 09:34 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः डॉलर के मुकाबले रुपए की कमजोरी थमने का नाम नहीं ले रही है। डॉलर के मुकाबले रुपया आज 29 पैसे टूटकर 70.19 के स्तर पर खुला है। खुलने के बाद रुपया 70.31 के स्तर तक टूटा है जो इसका अब तक का सबसे निचला स्तर है। हालांकि नए रिकॉर्ड निचले स्तर तक फिसलने के बाद पिछले कारोबारी दिन रुपए में निचले स्तर से रिकवरी देखने को मिली थी और मंगलवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 4 पैसे की बढ़त के साथ 69.89 के स्तर पर बंद हुआ था।



रुपए में गिरावट की वजह
तुर्की के मेटल इंपोर्ट पर ड्यूटी को अमेरिका ने दोगुनी की थी। जिसके बाद करेंसी मार्केट में हड़कंप मचा हुआ है। अमेरिका के इस कदम से तुर्की की करंसी लीरा 40 फीसदी तक टूट चुकी है। इसके अलावा रुपया और यूरो पर भी इसका दबाव देखने मिला। इसके साथ ही डॉलर इंडेक्स 14 महीने की ऊंचाई पर पहुंच गया था। जिससे रुपए पर दबाव बना हुआ है।



आम आदमी की जेब पर पड़ेगा असर
रुपया अपने रिकॉर्ड निचले स्तर को छू चुका है। ऐसे में कमजोर रुपए का असर सरकार की बैलेंसशीट के साथ-साथ आम आदमी की जेब पर भी पड़ना तय है। देश में करीब लगभग 90 प्रतिशत से ज्यादा खाने-पीने की चीजों और दूसरे जरूरी सामानों के ट्रांसपोर्टेशन के लिए डीजल का इस्तेमाल होता है। ऐसे में डीजल महंगा होते ही इन सारी जरूरी चीजों के दाम बढ़ेंगे। वहीं खाद्य तेल भी महंगे होंगे। देश में करीब 1 एक लाख टन खाद्य तेल का हर साल आयात होता है।

Supreet Kaur

Advertising