कोरोना वायरस के इलाज के लिए इस सरकारी पेंशन स्कीमन के बदले नियम, जानें क्या होगा फायदा?

Monday, Apr 13, 2020 - 03:13 PM (IST)

नई दिल्लीः पेंशन फंड नियामक एवं विकास प्राधिकरण (PFRDA) ने एनपीएस खाताधारकों को कोविड-19 के उपाचर संबंधित खर्चों के लिए आंशिक निकासी की अनुमति दी है। भारत सरकार ने कोरोना वायरस महामारी घोषित किया गया है। कोविड-19 एक गंभीर बीमारी है और इसमें जान जाने का भी खतरा है। आंशिक निकासी सब्सक्राइबर्स को अपने जीवनसाधी, बच्चों इसमें कानूनी रूप से गोद लिए बच्चे और आश्रित माता-पिता भी शामिल हैं, के इलाज के लिए आंशिक निकासी की अनुमति दी जाएगी। एनपीएस से आंशिक निकासी के अन्य नियम समान हैं।

क्या है एनपीएस? 
नेशनल पेंशन सिस्टम यानी एनपीएस एक सरकारी रिटायरमेंट सेविंग स्कीम है, जिसे केन्द्र सरकार ने 1 जनवरी 2004 को लॉन्च किया था। इस तारीख के बाद ज्वाइन करने वाले सभी सरकारी कर्मचारियों के लिए यह योजना अनिवार्य है। साल 2009 के बाद से इस योजना को प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले लोगों के लिए भी खोल दिया गया। अब सरकारी के साथ-साथ प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाला कोई भी कर्मचारी अपनी मर्जी से इस योजना में शामिल हो सकता है। रिटायरमेंट के बाद कर्मचारी एनपीएस का एक हिस्सा निकाल सकते हैं और बाकी रकम से रिटायरमेंट के बाद रेगुलर इनकम के लिए एनुइटी ले सकते हैं।

एनपीएस से आंशिक निकासी के हैं ये नियम?
NPS सब्सक्राइबर्स जब से आपका एनपीएस अकाउंट शुरू हुआ है, उसके तीन साल के बाद आंशिक निकासी कर सकते हैं। NPS से आंशिक निकासी हायर एजुकेशन/बच्चों की शादी, घर की खरीद/निर्माण और गंभीर बीमारी के उपचार में होने वाले खर्चों के लिए की जा सकती है।एनपीएस खाते में से सिर्फ तीन बार ही किसी बड़ी जरुरत के लिए पैसे निकाले जा सकते हैं। आप अपने खाते से मैच्योरिटी तक 3 बार ही पैसे निकाल सकते हैं। आंशिक निकासी का आवेदन करने की तारीख को सब्सक्राइबर द्वारा किए गए योगदान का अधिकतम 25 फीसदी की अनुमति है।

NSP सब्सक्राइबर आंशिक निकासी का आवदेन ऑनलाइन कर सकते हैं। इसके अलावा, सब्सक्राइबर आंशिक निकासी के फॉर्म के साथ दस्तावेजों को प्वाइंट ऑफ प्रेजेंस सर्विस प्रोवाइडर्स (POP) के पास जमा कर सकते हैं, जिसके आधार पर POP ऑनलाइन अनुरोध शुरू कर सकता है। पीएफआरडीए ने कहा, कोरोना वायरस के इलाज के लिए आंशिक निकासी करने के मामले में, नोडल ऑफिस / पीओपी / एग्रीगेटर्स यह सुनिश्चित करेंगे कि सब्सक्राइबर ने आंशिक वापसी के लिए चिकित्सा प्रमाणपत्र और औपचारिक अनुरोध प्रदान किया है।
 

 

jyoti choudhary

Advertising