रुचि सोया इंडस्ट्रीज खरीदेगी पतंजलि नेचुरल बिस्कुट, 60 करोड़ में होगी डील

Wednesday, May 12, 2021 - 12:59 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः रूचि सोया इंडस्ट्रीज ने मंगलवार को पतंजलि नेचुरल बिस्कुट प्राइवेट लि. (पीएनबीपीएल) के कारोबार को 60.02 करोड़ रुपए में खरीदने की घोषणा की। कंपनी ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि उसके निदेशक मंडल ने 10 मई को पतंजलि बिस्कुट के साथ व्यापार हस्तांतरण समझौते पर हस्ताक्षर करने को मंजूरी दे दी। यह अधिग्रहण अगले दो महीने में पूरा होगा। 

रूचि सोया ने कहा, ‘‘व्यापर हस्तांतरण समझौते के तहत अधिग्रहण की रकम 60.02 करोड़ रुपए तय की गई है। अधिग्रहण की यह रकम घटती बिक्री के आधार पर की गई हैं।'' उसने कहा कि अधिग्रहण की रकम दो किश्तों में दी जाएगी। जिसमें 15 करोड़ रुपए समझौता होने की तिथि या उससे पहले दिए जाएंगे, जबकि शेष 45.01 करोड़ रुपए का भुगतान समझौता होने के 90 दिनों में होगा। 

कंपनी ने कहा कि वह और पतंजलि बिस्कुट एक गैर-प्रतिस्पर्धी समझौते पर भी सहमत हुए हैं। जिसके तहत पीएनबीपीएल और उसके संबंधित सहयोगी प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से भारत में बिस्कुट के किसी भी प्रतिस्पर्धी व्यवसाय में प्रवेश नहीं कर सकते हैं। गौरतलब है कि रुचि सोया कर्ज के बोझ तले दबी कंपनी थी जिसे 2019 में बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि आयुर्वेद ने खरीद लिया था। पीनीबीएल ने वित्त वर्ष 2019-20 में 448 करोड़ रुपए का कारोबार किया।
 

jyoti choudhary

Advertising