RTI में हुआ खुलासा, PNB ने ग्राहकों से कमाए 268 करोड़ रुपए

Thursday, Jun 11, 2020 - 01:00 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः देश के दूसरे बड़े सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने ग्राहकों से 268 करोड़ रुपए की कमाई की है। ये खुलासा सूचना के अधिकार (RTI) से हुआ है। जानकारी के मुताबिक पीएनबी ने समाप्त वित्त वर्ष 2019-20 के दौरान एटीएम लेनदेन शुल्क और डेबिट कार्ड पर सालाना रख-रखाव शुल्क के तौर पर 268 करोड़ रुपए की राशि प्राप्त की है।

सार्वजनिक क्षेत्र के इस बैंक ने ग्राहकों के डेबिट कार्ड पर सालाना रखरखाव शुल्क के तौर पर 152.88 करोड़ रुपए की राशि प्राप्त की है। इसके साथ ही बैंक ने एटीएम के जरिए किए जाने वाले लेनदेन पर लगने वाले शुल्क से 115.21 करोड़ रुपए की आय हासिल की है।

RTI में हुआ खुलासा
मध्य प्रदेश स्थित आरटीआई कार्यकर्ता चंद्र शेखर गौड़ को सूचना के अधिकारी कानून के तहत मांगी गई जानकारी में यह सूचना प्राप्त हुई है। इसमें कहा गया है कि किसान क्रेडिट कार्ड, मुद्रा, प्रधानमंत्री जनधन योजना और अन्य सरकारी योजनाओं के तहत जारी किए जाने वाले कार्ड पर सालाना रखरखाव शुल्क शून्य रहा है।

मिनिमम बैलेंस नहीं रखने पर जुर्माना नहीं
वर्ष 2019-20 के दौरान बैंक खातों में मिनिमम बैलेंस नहीं रखने के मामले में जुटाई गई राशि के बारे में पूछे गए सवाल पर बैंक ने कहा पीएनबी में मिनिमम एवरेज बैलेंस नहीं रखे जाने के मामले में जुर्माना वसूलने का कोई प्रावधान नहीं है। बहरहाल, बैंक ने खाली पदों के बारे में और अप्रैल 2020 की स्थिति के अनुसार कितने पदों को मंजूरी दी गई है इस बारे में जानकारी देने से इनकार कर दिया।

 

jyoti choudhary

Advertising