बिना मंजूरी के खोले गए एेयरटेल के खातों में पंहुची 47 करोड़ की LPG सब्सिडी

Saturday, Nov 04, 2017 - 04:56 PM (IST)

नई दिल्लीः एेयरटेल के बैंक खातों को लेकर एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। जानकारी के अनुसार 23 लाख से अधिक ग्राहकों की LPG सब्सिडी उन  खातों में जमा हुई है ,जो उनकी मंजूरी के बिना खोले गए है ।

दरअसल, अभी हालही में तेल विपणन कंपनियों (ओएमसी) तथा पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय को जानकारी मिली थी कि अनेक एलपीजी उपभोक्‍ताओं ने पिछले कुछ सप्‍ताह के दौरान एलपीजी सब्सिडी की धनराशि अपने बैंक खातों में जमा नहीं किए जाने की शिकायत की थी। जांच करने पर यह पाया गया था कि ये शिकायतें मुख्‍यत: उन एलपीजी उपभोक्‍ताओं से संबंधित हैं जो एयरटेल के ग्राहक हैं और जिन्‍होंने एयरटेल पेमेंट बैंक में अपने खाते खोले हैं।

गौरतलब है कि इस साल 9 जून से 23 लाख से अधिक गैस उपभोक्ताओं को अपने एयरटेल बैंक खातों में 47 करोड़ रुपए सब्सिडी मिली जिसमें से 41 करोड़ रुपए से ज्यादा उनके एेयरटेल से संबंधित बैंक खातों में डाले गए। इनमें से लगभग 11 लाख गैस ग्राहक इंडियन ऑयलबीएसई से संबंधित हैं। 

राज्य की तेल कंपनी ने एनपीसीआई को बताया कि एयरटेल अपने ग्राहकों के बिना उनकी सहमति के भुगतान बैंक खाते खोल रही है। इस संबंध में तेल मंत्रालय ने कहा है कि उसने एयरटेल, एनपीसीआई और वित्त मंत्रालय के साथ इस मामले की बात का है, वहीं दूरसंचार विभाग ने इस संबंध में कहा कि एयरटेल पेमेंट्स बैंक सभी दिशानिर्देशों के साथ पूरी तरह से अनुपालन करता है और बैंक खाते केवल ग्राहक से स्पष्ट सहमति के बाद खोले जाते हैं।

Advertising