रिजर्व बैंक के 2,000 का नोट वापस लेने के बाद सोने की खरीद के लिए बढ़ी पूछताछ

Monday, May 22, 2023 - 01:42 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः 2,000 रुपए का नोट वापस लेने के भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) फैसले के बाद ज्वेलर्स से सोना, चांदी की खरीद संबंधी पूछताछ बढ़ गई है। दुनिया में चीन के बाद भारत में सोने की खपत सबसे ज्यादा होती है। सर्राफा कारोबारियों के निकाय जीजेसी ने कहा, हालांकि, 2016 में नोटबंदी के दौरान देखी गई स्थिति के विपरीत अब सोने की घबराहटपूर्ण खरीदारी नहीं है।

सोना खरीद पर 5-10% प्रीमियम ले रहे जौहरी

वास्तव में पिछले दो दिन में 'अपने ग्राहक को जानो' (KYC) मानदंडों के कठोर नियमों के कारण 2,000 रुपए के नोटों के बदले सोने की खरीद वास्तव में कम रही है। हालांकि सूत्रों ने कहा कि कुछ जौहरियों ने सोना खरीद पर 5-10% प्रीमियम लेना शुरू कर दिया है जिससे पीली धातु का भाव 66,000 रुपए प्रति 10 ग्राम के स्तर पर है। देश में इस समय सोना लगभग 60,200 रुपए प्रति 10 ग्राम के स्तर पर है।

सख्त KYC नियमों के चलते कम हुई सोने की खरीदारी

ऑल इंडिया जेम एंड ज्वैलरी डोमेस्टिक काउंसिल (GJC) के चेयरमैन संयम मेहरा ने बताया, 2,000 रुपए के नोटों से सोना या चांदी खरीदने को लेकर काफी पूछताछ की जा रही है, इसलिए शनिवार को दुकानों पर ज्यादा ग्राहक आए। हालांकि, सख्त केवाईसी नियमों के चलते वास्तविक खरीदारी कम हुई है।

30 सितंबर तक बदले जा सकते हैं 2000 के नोट

बता दें कि 19 मई को भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने 2,000 रुपए के नोटों को प्रचलन से वापस लेने की घोषणा की लेकिन 30 सितंबर तक लोगों को ऐसे नोटों को खातों में जमा करने या उन्हें बैंकों में बदलने का समय दिया है। इसने बैंकों से तत्काल प्रभाव से 2,000 रुपए के नोट जारी करने पर रोक लगाने को कहा है।

मेहरा ने आगे कहा कि गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (GST) और भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) के हॉलमार्क के नियम ने आभूषण निर्माताओं को संगठित होने और औपचारिक व्यवसाय करने के लिए प्रोत्साहित किया है।

jyoti choudhary

Advertising