H-1B वीजा पर सख्ती, अब कनाडा का रुख कर रहे भारतीय

Thursday, Dec 21, 2017 - 08:47 AM (IST)

नई दिल्लीः एच-1बी वीजा पर अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की सख्ती के बाद बड़ी संख्या में भारतीय कनाडा का रुख कर रहे हैं। वीजा नियम आसान होने की वजह से अब आई.टी. प्रोफैशनल्स कनाडा की कम्पनियों में जॉब के लिए अप्लाई कर रहे हैं। इसकी वजह है कनाडा का नया फास्ट ट्रैक वीजा प्रोग्राम। इस वीजा प्रोग्राम के तहत अब हाई स्किल्ड वर्कर्ज को 2 हफ्ते के अंदर वीजा देने का नियम है।

भारतीयों के 988 वीजा आवेदन हुए स्वीकार
रिपोर्ट के अनुसार जून से लेकर सितम्बर के बीच नए वीजा नियम के तहत विभिन्न देशों के 2000 लोगों के वीजा स्वीकृत किए गए, इनमें से सबसे ज्यादा संख्या भारतीयों की है। इस अवधि के दौरान भारतीयों के 988 वीजा आवेदन स्वीकार हुए, 296 वीजा के साथ चीन दूसरे नंबर पर और 96 वीजा के साथ फ्रांस तीसरे नंबर पर रहा। कनाडा के इमिग्रेशन मिनिस्टर अहमद हसन ने कहा कि नया वीजा प्रोग्राम उम्मीद से ज्यादा सफल हुआ है।

परमानैंट रैजीडैंसी के लिए भी दे सकते हैं आवेदन 
फास्ट ट्रैक वीजा वाले 3 साल तक के वीजा के लिए अप्लाई कर सकते हैं। साथ ही वे परमानैंट रैजीडैंसी के लिए भी आवेदन दे सकते हैं। नई नीति का सबसे ज्यादा फायदा कम्प्यूटर प्रोग्रामर्स, सिस्टम एनालिस्ट्स और सॉफ्टवेयर इंजीनियर्स को मिल रहा है। कनाडा की कई अन्य कंपनियां फास्ट ट्रैक वीजा पॉलिसी का फायदा उठाने की तैयारी कर रही हैं। अमरीकी सरकार की कड़ाई के बाद पिछले 5 साल में पहली बार इस साल एच-1बी वीजा के आवेदनों में कमी आई है।

Advertising