आर के सिंह ने बिजली मंत्रालय का पदभार संभाला

Tuesday, Sep 05, 2017 - 01:43 PM (IST)

नई दिल्लीः पूर्व नौकरशाह एवं बिहार के आरा से निर्वाचित लोकसभा सदस्य राज कुमार सिंह ने बिजली मंत्रालय का कार्यभार आज संभाल लिया। उनके समक्ष अन्य कार्यक्रमों समेत 2019 तक सभी नागरिकों को भरोसेमंद और गुणवत्तापूर्ण 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराने की नरेंद्र मोदी सरकार की महत्वकांक्षी योजना को अमली जामा पहनाने की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी होगी। मंत्रिमंडल में हाल में हुए फेरबदल में सिंह को बिजली और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

सिंह ने पदभार ग्रहण करने के बाद संवाददाताओं के साथ संक्षिप्त बातचीत में कहा, ‘‘ऊर्जा क्षेत्र में उनके पूर्ववर्ती (पीयूष गोयल) ने जो गति लाई है, वह दिखती है। मेरा प्रयास होगा कि जो मानक उन्होंने बनाए हैं, मैं उसके अनुरूप कार्य करुं। जो भी अच्छे काम हुए हैं, उसे बनाए रखा जाएगा और उसे आगे बढ़ाया जाएगा।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैं आश्वस्त करना चाहता हूं कि प्रधानमंत्री (नरेंद्र मोदी) और पार्टी ने बिजली क्षेत्र को लेकर जो लक्ष्य रखा है, उसे पूरा किया जाए। मुझे पूरा विश्वास है कि मंत्रालय की ऊर्जावान टीम के साथ यह क्षेत्र नई ऊंचाइयों पर जाएगा।’’ इस मौके पर मौजूद पूर्व बिजली और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल ने सिंह को नई जिम्मेदारी की बधाई देते हुए कहा,  ‘‘देश के गरीब, किसान और वंचित लोगों को लेकर उनकी (सिंह) चिंता है। मैं जब भी बैठकों में उनसे मिला, उनकी चिंता रहती थी कि गांव ही नहीं हर घर तक बिजली पहुंचे।’’

उन्होंने उम्मीद जताई कि सिंह की अगुवाई में बिजली मंत्रालय अच्छे कामकाज का उल्लेखनीय उदाहरण बनेगा। गोयल को रेल मंत्री बनाया गया है। उनके पास कोयला मंत्रालय का कार्यभार बना रहेगा। आई.ए.एस. अधिकारी के तौर पर अपने चार दशक के करियर के बाद वर्ष 2013 में राजनीति में आए सिंह के पास अन्य संबंधित कार्यक्रमों समेत 2019 तक सभी नागरिकों को भरोसेमंद और गुणवत्तापूर्ण 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराने की मोदी सरकार की महत्वकांक्षी योजना को क्रियान्वित करने की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी होगी।        

Advertising