लगातार दूसरे सप्ताह रहा सोने-चांदी में उछाल

Sunday, Feb 12, 2017 - 12:12 PM (IST)

नई दिल्लीः तकनीकी खरीदारी, अमरीकी प्रशासन की नीतियों के प्रति निवेशकों के संशय के कारण अंतर्राष्ट्रीय बाजार में रही तेजी के बीच घरेलू बाजार में खुदरा खरीदारी बढने से गत सप्ताह दिल्ली सर्राफा बाजार में लगातार दूसरे सप्ताह सोने की चमक बढ़ गई।  

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सुरक्षित निवेश के बढ़ते आकर्षण से सोना 175 रुपए की साप्ताहिक तेजी के साथ 29,725 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। सिक्का निर्माताओं की मांग में आई तेजी से चांदी में 850 रुपए प्रति किलोग्राम की भारी साप्ताहिक बढ़त रही और यह 43,000 रुपए के आंकड़े को पार करती हुई 43,050 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। गत सप्ताह स्थानीय स्तर पर 6 दिन कारोबार हुआ, जिसमें पीली धातु में 4 दिन तेजी, एक दिन गिरावट तथा एक दिन स्थिरता रही। 

अमरीका में रोजगार के मिश्रित आंकड़े आने से सोमवार को बाजार खुलने पर डॉलर टूट गया जिससे पीली धातु को बल मिला। मंगलवार को भी दोनों कीमती धातुओं के भाव चढ़ गए। बुधवार को सोने की वैवाहिक मांग नहीं आने और चांदी में औद्योगिक उठान नहीं दिखने से स्थिरता रही।

वैश्विक बाजार में मची उथल-पुथल से गुरुवार को पीली धातु की कीमतों में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर रही तेजी तथा घरेलू बाजार में जेवराती मांग निकलने से सोना फिर चढ़ गया लेकिन मांग घटने से चांदी फीकी हो गई। गुरुवार को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सोना 3 माह के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया।  

हालांकि, शुक्रवार को अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कारोबार के अंतिम दिन कर सुधार के संबंध में अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बयान से डॉलर के 10 दिन के उच्चतम स्तर पर पहुंचने और शेयर बाजार की सकारात्मक धारणा से सोने की कीमतों में भारी गिरावट दर्ज की गई। ट्रंप के बयान तथा मजबूत आर्थिक आंकड़ों से फेडरल रिजर्व की अगली बैठक में ब्याज दर बढाने की संभावना प्रबल होती है,जिससे निवेशकों की धारणा मजबूत हुई और उन्होंने मुनाफावसूली शुरू कर दी। इस दिन घरेलू बाजार में दोनों कीमती धातुओं में गिरावट रही। 

शनिवार को अंतर्राष्ट्रीय बाजार बंद रहे लेकिन घरेलू स्तर पर कम कीमत पर हुई खुदरा एवं जेवराती खरीदारी से सोना के भाव में सुधार हुआ। इसी तरह सिक्का निर्माताओं की मांग निकलने से चांदी में भी तेल उछाल रहा। लंदन तथा न्यूयॉर्क से मिली जानकारी के अनुसार, सप्ताह के दौरान सोना हाजिर 13.15 डॉलर की साप्ताहिक बढ़त के साथ 1,233.30 डॉलर प्रति औंस बोला गया। इससे पिछले सप्ताह भी इसमें 29.30 डॉलर का भारी साप्ताहिक उछाल रहा था। अप्रैल का अमरीकी सोना वायदा भी 13.10 डॉलर की साप्ताहिक तेजी के साथ 1,234.70 डॉलर प्रति औंस पर रहा। इसमें पिछले सप्ताह 30.60 डॉलर की साप्ताहिक बढ़त रही थी।   

Advertising