सोने-चांदी के दाम में उछाल, जानें आज कितना महंगा हुआ गोल्ड और सिल्वर

punjabkesari.in Friday, Mar 01, 2024 - 05:43 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः वैश्विक बाजारों में मजबूत रुख के बीच राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को सोने की कीमत 350 रुपये उछलकर 63,320 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई। पिछले कारोबार में कीमती धातु 62,970 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थी। चांदी भी 400 रुपये बढ़कर 74,500 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई, जबकि पिछले बंद में यह 74,100 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज में कमोडिटी के वरिष्ठ विश्लेषक सौमिल गांधी ने कहा, "विदेशी बाजार में तेजी का संकेत लेते हुए दिल्ली के बाजारों में सोने की हाजिर कीमतें (24 कैरेट) 350 रुपये बढ़कर 63,320 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रही हैं।" अंतरराष्ट्रीय बाजारों में, कॉमेक्स पर सोना हाजिर 2,045 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था, जो पिछले बंद से 11 अमेरिकी डॉलर अधिक है।

गांधी ने कहा, व्यक्तिगत उपभोग व्यय (पीसीई) मूल्य सूचकांक डेटा जारी होने के बाद, जिसने अमेरिका में मुद्रास्फीति में कमी के संकेत दिए और इस साल के अंत में फेडरल रिजर्व द्वारा मौद्रिक नीति दर में कटौती की उम्मीदें बढ़ा दीं। उन्होंने कहा कि डेटा जारी होने के बाद पीली धातु की कीमतें चार सप्ताह के उच्चतम स्तर पर पहुंच गईं। चांदी भी बढ़कर 22.60 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस पर थी, जबकि पिछले बंद में यह 22.50 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस पर बंद हुई थी।

निवेशक वैश्विक अमेरिकी विनिर्माण पीएमआई (जनवरी) और आईएसएम विनिर्माण (फरवरी) सहित प्रमुख मैक्रो डेटा जारी होने की भी प्रतीक्षा करेंगे, जो फेड की मौद्रिक नीति दर के दृष्टिकोण और सोने की कीमतों के लिए आगे की दिशा की उम्मीदों को आकार देगा, प्रवीण सिंह, बीएनपी परिबास द्वारा शेयरखान में एसोसिएट वीपी, फंडामेंटल करेंसीज एंड कमोडिटीज ने कहा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News