क्या बंद हो रहा है ट्विटर? लोग #RIPTwitter लिख जता रहे दुख

Thursday, Mar 05, 2020 - 12:16 PM (IST)

बिजनेस डेस्क:  सोशल मीडिया पर अपशब्दों और ग़लत अफवाहों की भरमार है। इसका इस्‍तेमाल नफरत फैलाने के लिए खूब किया जाता है लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। क्योंकि माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर अपनी पॉलिसी बदलने जा रही है, जिससे भ्रामक या गलत जानकारी देने वालों पर लगाम लगेगी। दरअसल ट्विटर भ्रामक या तोड़-मरोड़ कर पेश की गयी जानकारी की पहचान कर चेतावनी जारी करेगी। 

 

कंपनी ने हाल ही में अपने ब्लॉग पोस्ट में लिखा कि किसी ट्वीट में साझा की गयी मीडिया सामग्री यदि हमें फर्जी या छेडछाड़ की हुई लगेगी तो हम उस ट्वीट पर इसकी संभावना की अतिरिक्त जानकारी देंगे। इसका मतलब ये हैं कि हम उस ट्वीट पर एक तरह का लेबल (ठप्पा) लगा सकते है और ऐसे ट्वीट को दोबारा ट्वीट करने या लाइक करने से पहले उपयोक्ता को चेतावनी दिखाई देगी। 

 

इसके अलावा ट्विटर ने एक नया फीचर शुरू करने का भी ऐलान किया है जिसके चलते कुछ ट्वीट 24 घंटे के बाद अपने आप समाप्‍त (Disappear) हो जाएंगे। जिस तरह स्‍नैपचैट (Snapchat) और इंस्‍टाग्राम (Instagram) स्‍टोरीज पोस्‍ट कुछ समय बाद अपने आप समाप्‍त हो जाते हैं, उसी तर्ज पर ट्विटर का यह नया फीचर है। हालांकि यूजर्स को यह बदलाव कुछ खास पसंद नहीं आया और इसके खिलाफ ट्विटर पर #RIPTwitter ट्रेंड करने लगा। लोग इस हैशटैग का इस्तेमाल कर ट्विटर के खिलाफ अपनी भड़ास निकाल रहे हैं। 

 

vasudha

Advertising