मुकेश अंबानी की लीडरशिप में 20 वर्षों में 20 गुना बढ़ा RIL का प्रॉफिट, निवेशक भी हुए मालामाल

Wednesday, Dec 28, 2022 - 04:26 PM (IST)

नई दिल्ली: रिलायंस इंडस्ट्री की कमान संभालते हुए आज मुकेश अंबानी ने 20 साल पूरे कर लिए हैं। आज धीरूभाई अंबानी की जयंती भी है। रिलायंस के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर के तौर पर आज मुकेश अंबानी ने 20 साल पूरे कर लिए हैं। मुकेश अंबानी की लीडरशीप में रिलायंस के लिए ये 20 साल बेमिसाल रहा हैं। इन 20 सालों में कंपनी का नेटवर्थ, प्रॉफिट, कंपनी की आय, एसेट, मार्केट कैप सबमें जबरदस्त तेजी आई और सब डबल डिजिट ग्रोथ में पहुंच गया है।

मुकेश अंबानी का कमाल, 20 गुना बढ़ी कंपनी की आय

मुकेश अंबानी के नेतृत्व में रिलायंस की कमाई में 20 गुना बढ़ोतरी हुई। साल 2002 में रिलायंल इंडस्ट्री का मार्केट कैप जहां 41989 करोड़ का था, जो आप की तारीख में 17 लाख 81 हजार 841 करोड़ पर पहुंच गई है। रिलायंस की आय के आंकड़े को देखें तो वित्तीय वर्ष 2001-02 में कंपनी की आय 45411 करोड़ थी, जो वित्तीय वर्ष 2021-22 में 7 लाख 92 हजार 656 करोड़ रुपए पर पहुंच गई है। वहीं कंपनी का मुनाफा वित्तीय वर्ष 2001-02 में 3280 करोड़ से बढ़कर 67 हजार 845 करोड़ पर पहुंच गया है।

मुकेश अंबानी के नेतृत्व में पिछले दो दशकों में कंपनी ने इनकम, नेटवर्थ सबमें बढ़ोतरी हुई है। न केवल कंपनी की आय में बढ़ोतरी हुई है बल्कि निवेशकों के भी खूब फायदा हुआ है। इन 20 सालों में 87 हजार करोड़ प्रति वर्ष की दर से निवेशकों को 17.4 लाख करोड़ रुपए का लाभ हुआ। उनके नेतृत्व में फेसबुक, गूगल और बीपी जैसी कंपनियों ने रिलायंस में निवेश किया है। तेल से शुरु कर कंपनी ने दूरसंचार और रिटेल में कई मुकाम हासिल किए हैं। मुकेश अंबानी पहले व्यक्ति हैं, जिन्होंने डेटा को ‘न्यू-ऑयल’ कहा था। आज वो फ्यूल किस कदर तक आपके जीवन में घुसा है वो हम सब देख रहे हैं।

मुकेश अंबानी के नेतृत्व में रिलायंस जियो देश ही नहीं दुनिया की ब़़ड़ी टेलीकॉम कंपनियों के बीच आकर खड़ी हो गई है। डेटा क्षेत्र में जियो ने बड़ी क्रांति ला दी है। जो डेटा पहले करीब 250 रुपए प्रति जीबी मिलता था आज वो 10 रुपए पर गिर गया है। न केवल दाम में गिरावट आई हैं बल्कि डेटा खपत में भी लंबी छलांग लगाई है, जिसका श्रेय भी जियो को जाता है। मोबाइल के अलावा रिटेल सेक्टर में रिलायंस दुनिया की बड़ी कंपनियों को टक्कर दे रहा है। रेवेन्यू के मामले में रिलायंस रिटेल सबसे बड़ी कंपनी बन गई। मुकेश अंबानी वर्तमान के साथ-साथ भविष्य का भी सोच रहे हैं। उन्होंने 75 हजार करोड़ रुपए के निवेश से जामनगर में न्यू एनर्जी के लिए 5 गीगा फैक्टरी लगाई जा रही हैं। जहां सोलर एनर्जी और ग्रीन हाइड्रोजन जैसे नए एनर्जी पर गंभीरता से काम हो रहा है।

jyoti choudhary

Advertising