आरआईएल ने आलोक इंडस्ट्रीज में 37.7% शेयर हासिल किए

punjabkesari.in Saturday, Feb 29, 2020 - 05:32 PM (IST)

नई दिल्लीः रिलायंस इंडस्ट्रीज ने शनिवार को कहा कि उसने दिवाला संहिता के तहत कपड़ा निर्माता आलोक इंडस्ट्रीज लिमिटेड में 37.7 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल की है। यह सौदा 250 करोड़ रुपए में हुआ। आलोक इंडस्ट्रीज के अधिग्रहण के लिए रिलायंस ने जेएम फाइनेंशियल एसेट रिकन्सट्रक्शन कंपनी लिमिटेड के साथ संयुक्त रूप से बोली लगाई थी। 

उधारदाताओं के ऋणों की वसूली के लिए आलोक इंडस्ट्रीज को दिवालियापन कानून के तहत नीलाम किया गया। नेशनल कंपनी कानून न्यायाधिकरण (एनसीएलटी) की अहमदाबाद पीठ ने पिछले साल संयुक्त बोली को मंजूरी दी थी। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने शेयर बाजार को बताया, “स्वीकृत प्रस्ताव के अनुसार, आलोक ने आज आरआईएल को एक रुपए मूल्य के 83.33 करोड़ इक्विटी शेयर प्रीमियम पर दो रुपए प्रति शेयर की दर से आवंटित किए, जिसके लिए कुल 250 करोड़ रुपए का भुगतान किया गया।” 

आरआईएल ने बताया कि इस अधिग्रहण के बाद उसके पास आलोक इंडस्ट्रीज के 37.7 प्रतिशत इक्टिटी शेयर होंगे। राष्ट्रीय कंपनी विधि न्यायाधिकरण (एनसीएलटी) की अहमदाबाद पीठ ने मार्च, 2019 में आलोक इंडस्ट्रीज पर चढ़े कर्ज के समाधान के लिए एक मात्र आरआईएल-जेमए फाइनेंशियल एआरसी (ऋण/सम्पत्ति पुनर्गठन कंपनी) से मिली 5050 करोड़ रुपए की योजना मंजूर कर ली थी। इसके लिए 4550 करोड़ रुपए ऋण से जुटाए जाने थे और 500 करोड़ रुपए शेयर पूंजी के तौर पर निवेश किए जाने थे। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News