चोरी हुए बिटकॉइन्स वापस दिलाने वाले को 2 करोड़ का ईनाम

punjabkesari.in Saturday, Apr 14, 2018 - 12:34 PM (IST)

नई दिल्लीः देश में बिटकॉइन (Bitcoin) की सबसे बड़ी चोरी सामने आई है। भारत के क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज 'कॉइनसिक्यॉर' जिससे बिटकॉइन की लूट हुई है, उसने लोगों को आश्वासन देना शुरू कर दिया है। कॉइनसिक्यॉर ने ऐलान किया है कि चोरी हुई बिटकॉइन्स को वापस लाने वाले को बड़ा ईनाम दिया जाएगा। कंपनी के मुताबिक, बिटकॉइन्स को वापस लाने वाले को पूरे 2 करोड़ रुपए दिए जाएंगे।

क्या है मामला 
8 अप्रैल को भारत के क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज कॉइनसिक्यॉर से 440 बिटकॉइन्स की चोरी हुई थी। उनकी कीमत 20 करोड़ रुपए के आसपास बताई गई थी। ये चोरी फर्म के ज्यादातर वॉलिट्स हैक करके की गई थी। फर्म के 2 लाख से ज्यादा यूजर्स हैं, उनमें से 11 हजार ग्राहक इससे प्रभावित हुए थे। 

अब कंपनी ने नुकसान उठा रहे ग्राहकों की मदद करने का ऐलान भी किया है। कंपनी द्वारा जारी बयान के मुताबिक, वे घाटे का खुद वहन करते हुए लोगों का पैसा वापस करेंगे। कंपनी ने पैसा लौटने के लिए 15 दिन का वक्त मांगा है। 

चेकिंग के दौरान चला पता 
कॉइनसिक्यॉर ने पुलिस को बताया कि उन्हें इस चोरी के बारे में सोमवार को उस वक्त पता चला जब सभी वॉलिट्स को चेक किया जा रहा है। कंपनी के एक सीनियर सिक्यॉरिटी ऑफिसर को पता चला कि जिन बिटकॉइन्स को ऑफलाइन स्टोर करके रखा गया था, वे सभी गायब हो चुके हैं। बाद में पता चला कि वॉलिट्स के प्राइवेट कीज यानी पासवर्ड्स- जिन्हें ऑफलाइन स्टोर करके रखा गया था, ऑनलाइन लीक हो चुके थे, जिस वजह से हैकिंग हुई।

चोरी के बाद हैक हो गई कंपनी की वैबसाइट
कंपनी ने हैकर्स का पता लगाने की कोशिश की लेकिन पता चला कि प्रभावित वॉलिट्स के सभी डेटा लॉग्स को उड़ा दिया गया है। इस तरह हैकर्स ने कोई सुराग नहीं छोड़ा कि बिटकॉइन्स कहां ट्रांसफर किए गए हैं। कंपनी की वैबसाइट तभी से बंद है। गुरुवार रात को कंपनी ने वैबसाइट पर एक मेसेज पोस्ट कर अपने यूजर्स को हैकिंग के बारे में जानकारी दी थी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News