इस साल बाजार में दिखा रिटेल शेयरों का दम

punjabkesari.in Saturday, Oct 21, 2017 - 03:33 PM (IST)

नई दिल्लीः रिटेल कंपनियों जैसे फ्यूचर रिटेल, एवेन्यू सुपरमाट्र्स, शॉपर्स स्टॉप आदि के शेयरों का प्रदर्शन इस साल स्टॉक एक्सचेंज पर दूसरे क्षेत्रों के शेयरों के मुकाबले बेहतर रहा है। बीएस रिटेल सूचकांक में इस साल शुरुआत से अब तक 167.3 फीसदी की तेजी आई है, जो सभी क्षेत्र के सूचकांकों में सर्वाधिक है। प्रदर्शन यानी रिटर्न के लिहाज से बीएसई रियल्टी सूचकांक दूसरे स्थान पर रहा, जिसमें इस साल 71.3 फीसद की उछाल दर्ज की गई। बी.एस. रिसर्च ब्यूरो द्वारा संकलित आंकड़ों के विश्लेषण से इसका पता चला है। एस.ऐंड.पी. बी.एस.ई. 500 और एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स में इस दौरान क्रमश: 28.3 फीसदी और 21.7 फीसदी की तेजी आई है।

बीएस रिटेल सूचकांक में रिटेल क्षेत्र में परिचालन करने वाली पांच कंपनियां शामिल हैं। इनकी गणना पूर्ण-बाजार पूंजीकरण के औसत भारांश के आधार पर की गई है और उन कंपनियों का कुल बाजार पूंजीकरण 31 दिसंबर 2016 को रिटेल क्षेत्र के कुल बाजार पूंजीकरण का 80 फीसदी है। इनमें फ्यूचर रिटेल, ट्रेंट, फ्यूचर लाइफस्टाइल, शॉपर्स स्टॉप और वी-मार्ट शामिल हैं। सूचकांक में एवेन्यू सुपरमाट्र्स को शामिल नहीं किया गया है क्योंकि इसे इस साल मार्च में सूूचीबद्घ किया गया है। एवेन्यू सुपरमाट्र्स का शेयर सूचीबद्घता के साथ ही निर्गम मूल्य से काफी तेजी पर बंद हुआ था।

रिटेल शेयरों में फ्यूचर रिटेल इस साल अब तक 306 फीसदी बढ़ चुका है, वहीं शॉपर्स स्टॉप में 89 फीसदी और एवेन्यू सुपरमाट्र्स (डी-मार्ट की प्रवर्तक कंपनी) में 291 फीसदी की तेजी आई है, जिसका निर्गम मूल्य 299 रुपये प्रति शेयर था। इसके अलावा, फ्यूचर रिटेल, वी रिटेल और वी-मार्ट जैसी रिटेल कंपनियों में 200 से 370 फीसदी की तेजी आई है। दिलचस्प है कि रिटेल शेयरों ने उपभोक्ता वस्तु क्षेत्र की दिग्गज कंपनियों जैसे एचयूएल आदि को भी पीछे छोड़ दिया। इस साल अब तक एचयूएल का शेयर 53 फीसदी चढ़ा है, वहीं ब्रिटानिया में 61 फीसदी, आईटीसी में 12.5 फीसदी की तेजी आई है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News