केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, बढ़ सकता है महंगाई भत्ता

Saturday, Feb 20, 2016 - 02:50 PM (IST)

नई दिल्लीः केंद्र सरकार महंगाई भत्ते (डीए) में 6 फीसदी बढ़ौतरी कर सकती है। यानी ये मौजूदा 119 फीसदी से बढ़कर 125 फीसदी किया जा सकता है। इस फैसले से एक करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को फायदा होगा।

 

डीए की नई दर एक जनवरी 2016 से लागू होगी। इससे 48 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 55 लाख पेंशनभोगियों को लाभ होगा। डीए का भुगतान कर्मचारी के मूल वेतन के अनुपात में दिया जाता है।

 

सेंट्रल गवर्नमेंट इंप्लॉई एंड वर्कर्स के प्रेसिडेंट केके एन कुट्टी ने बताया कि डीए बढ़ाने का प्रपोजल वित्त मंत्रालय ने कैबिनेट के पास भेज दिया है। कैबिनेट की हरी झंडी मिलने के बाद ही इसे लागू कर दिया जाएगा। कुट्टी ने कहा कि महंगाई दर को देखते हुए डीए में यह बढ़ौतरी काफी कम है। वर्तमान में रिटेल महंगाई दर 220-240 फीसदी के बीच है लेकिन हमें केवल 125 फीसदी ही डीए मिलेगा। सरकार साल में 2 बार डीए में बदलाव करती है, जिसके लिए पिछले एक साल के महंगाई ऐवरेज को लिया जाता है। इससे पहले केंद्र सरकार ने पिछले साल सितंबर में ही 6 फीसदी डीए बढ़ाया था। यह पहले 113 फीसदी था और इस बढ़त के बाद यह 119 फीसदी हो गया था। यह बढ़ौतरी एक जुलाई 2015 से लागू की गई थी

Advertising