राउंड-ट्रिपिंग पर लगाम की तैयारी, 24 कैरट गहनों के निर्यात पर पाबंदी!

Thursday, Jun 08, 2017 - 05:24 PM (IST)

मुंबईः सोने की राउंड-ट्रिपिंग पर लगाम कसने और बैंकों की रकम का निर्यात के लिए दुरुपयोग रोकने के इरादे से सरकार 24 कैरट आभूषणों के निर्यात पर प्रतिबंध लगाने का विचार कर रही है।

क्या है राउंड ट्रिपिंग
जब सोने को एक निश्चित कीमत पर किसी को बेचा जाता है और बाद में उससे उसी कीमत पर उसे वापस खरीद लिया जाता है तो इसे राउंड ट्रिपिंग कहते हैं। हालांकि भारत में 24 कैरट के आभूषण नहीं बनते, इतने शुद्घ सोने का इस्तेमाल सिक्कों और छड़ों में ही किया जाता है। दुनिया भर में चीन के अलावा कहीं और 24 कैरट के आभूषण नहीं चलते। कुछ खास निर्यात कंपनियां ही इनका निर्यात करती हैं और इनमें रिफाइनिंग तथा गढ़ाई के अलावा कोई भी मूल्यवर्धन नहीं किया जाता है। किसी समय देश में सालाना 100 टन सोने की राउंड ट्रिपिंग का अनुमान लगाया जाता था लेकिन वित्त मंत्रालय का ध्यान अब इस पर है और वह सख्ती बरत रहा है क्योंकि कंपनियां निर्यात के लिए मिले सस्ते कर्ज का इस्तेमाल दूसरे कामों में ही करती हैं। 

उद्योग सूत्रों का कहना है कि ऐसे सोने में मूल्यवर्धन बहुत कम होता है और उसकी खपत करने वाले देश भारत से आयात ही नहीं करते।' उन्होंने कहा कि सरकार अगर प्रतिबंध लगाने का फैसला करती है तो असली निर्यातकों को किसी तरह की तकलीफ नहीं होगी। रत्न एवं आभूषण निर्यात संवर्धन परिषद ने भी वित्त मंत्रालय का ध्यान इस तथ्य की ओर आकर्षित किया है कि ऐसे निर्यात में कितनी मूल्य वृद्धि हो रही है। परिषद ने इसे लेकर चिंता जताई है कि निर्यात का आंकड़ा अनावश्यक रूप से बढ़ाकर दिखाया गया है।

Advertising