ZOMATO और SWIGGY की डिलवरी 30 प्रतिशत गिरी, रेस्टोरेंट्स का विरोध पड़ रहा भारी

Wednesday, Jan 23, 2019 - 12:23 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः अहमदाबाद में ZOMATO और SWIGGY जैसी कंपनियों के खिलाफ रोष बढ़ता ही जा रहा है। 10 दिन पहले से कुछ रेस्टोरेंट ने इन कंपनियों का बहिष्कार करना शुरू किया था जो अभी तक जारी है। इस संबंध में रेस्टोरेंट एसोसिएशन ने कहा है कि वह आगे भी इनके खिलाफ विरोध जारी रखेगी। रेस्टोरेंट एसोसिएशन का आरोप है कि ZOMATO और SWIGGY कंपनियां रेस्टॉरेंट्स से 24 फीसदी तक भारी भरखम डिस्काउंट वसूलती हैं और ग्राहकों से सर्विस चार्ज और डिलीवरी चार्ज वसूल करते हैं जिससे रेस्टोरेंट्स मालिकों को नुकसान हो रहा है। विरोध के बाद से ZOMATO और SWIGGY की डिलवरी मे 30 प्रतिशत की गिरावट आई है।

फेडरेशन ऑफ़ होटल्स रेस्टोरेंट्स एसोसिएशन ऑफ़ गुजरात के प्रमुख और द ग्रैंड भगवती होटल चैन के मालिक नरेंद्र सोमानी का कहना है कि जब ZOMATO और SWIGGY ने ऑनलाइन आर्डर लेकर ग्राहकों को सर्विस देना शुरू किया था तब 0% कमीशन लेते थे लेकिन धीरे-धीरे कमीशन बढ़ाते गए और आज स्थिति ये है कि इनका कमीशन 24 प्रतिशत तक बढ़ गया है। ऐसे मामले में रेस्टोरेंट्स का मुनाफा रहता ही नहीं है और कई बार तो घाटा होता है। नरेंद्र सोमानी कहते है कि अगर रेस्टारेंट मालिक इन कंपनियों को कमीशन कम करने को कहते हैं तो उनकी ऑनलाइन रेटिंग घटाने की धमकी देते हैं। ऐसे में धंधा करना मुश्किल हो रहा है।

400 से अधिक रेस्टोरेंट मालिक कर चुके विरोध
फेडरेशन के दावे के मुताबिक, अब तक 400 से अधिक रेस्टोरेंट मालिक जोमाटो और स्विग्गी के विरोध में सामने आए हैं। सभी रेस्टोरेंट संचालक सामूहिक तौर पर इन दोनों ऑनलाइन फ़ूड प्रोवाइडर कंपनी को पत्र लिखेंगे और अगर कमीशन कम नहीं किया तो 14 जनवरी से इन दोनों कंपनी के पोर्टल से ऑनलाइन आर्डर लेना अहमदाबाद के रेस्टोरेंट बंद कर देंगे।

Isha

Advertising