आवासीय बिक्री में गिरावट: प्रमुख शहरों में नई पेशकश और बढ़ती कीमतों का प्रभाव

punjabkesari.in Tuesday, Oct 08, 2024 - 01:47 PM (IST)

नई दिल्लीः देश के शीर्ष आठ शहरों में जुलाई-सितंबर तिमाही के दौरान आवासीय बिक्री में पांच प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है। रियल एस्टेट 'ब्रोकरेज' मंच प्रॉपटाइगर डॉट कॉम की हालिया रिपोर्ट के अनुसार, यह गिरावट नई पेशकश में कमी और कीमतों में तेजी के कारण हुई है। रिपोर्ट में बताया गया कि इस अवधि में कुल 96,544 इकाइयां बेची गईं, जो पिछले वर्ष की समान अवधि में बेची गई 1,01,221 इकाइयों से पांच प्रतिशत कम हैं।

नए आवासीय इकाइयों की पेशकश में भी कमी आई है, जो सालाना आधार पर 1,23,080 इकाइयों से घटकर 91,863 इकाई रह गई। रिपोर्ट के अनुसार, शीर्ष आठ शहरों में मकानों की कीमतों में औसतन 20 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। केवल दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में बिक्री में वृद्धि हुई है, जहाँ बिक्री सालाना आधार पर 29 प्रतिशत बढ़कर 10,098 इकाई हो गई।

हालांकि, अन्य प्रमुख शहरों में बिक्री में गिरावट देखी गई है। अहमदाबाद, बेंगलुरू, चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता और मुंबई में बिक्री में कमी आई है। मुंबई महानगर क्षेत्र में बिक्री 30,299 इकाइयों से घटकर 30,010 इकाई रह गई।

प्रॉपटाइगर के व्यवसाय प्रमुख विकास वधावन का कहना है कि बढ़ती कीमतों के प्रति बाजार की प्रतिक्रिया को दर्शाने के लिए बिक्री और नई पेशकश दोनों में सालाना आधार पर गिरावट आई है। हालांकि, उन्होंने उम्मीद जताई कि खरीदार नई मूल्य वास्तविकताओं के साथ समायोजित होंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News