RBI में पुराने नोट बदलने की समय सीमा कल होगी समाप्त

Thursday, Mar 30, 2017 - 02:49 PM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय रिजर्व बैंक (आर.बी.आई.) के दफ्तरों के बाहर पुराने पांच सौ और हजार के नोट बदलने के लिए लंबी कतारें और लोगों में अफरा-तफरी दिख रही है। नोटबंदी की अवधि के दौरान देश से बाहर गए निवासियों को पुराने नोट बदलने की यह सुविधा शुक्रवार यानि कल बंद हो रही है। समय सीमा खत्म होने की तारीख नजदीक आने के साथ नोट बदलवाने वाले लोगों में काफी बेचैनी दिख रही है।

रात भर कतार में खड़े रहते हैं लोग
राजधानी में रिजर्व बैंक के दफ्तर के बाहर रात से ही लोग कतार लगाकर खड़े हैंं ताकि अगले दिन सुबह वह कतार में आगे रह कर जल्दी नोट बदलवा सकें। रिजर्व बैंक ने नवंबर-दिसंबर, 2016 के दौरान देश से बाहर गए नागरिकों को पुराने नोट बदलने के लिए 31 मार्च तक का समय दिया है। वहीं प्रवासी भारतीय 30 जून तक पुराने नोट बदल सकेंगे। यह सुविधा रिजर्व बैंक के मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई और नागपुर कार्यालयों पर ही उपलब्ध है। किसी वजह से अपने पास मौजूद पुराने नोटों को बदल पाने में विफल रहे लोग इन्हें बदलने का अंतिम प्रयास कर रहे हैं।

गौरतलब है कि मोदी सरकार ने कालाधन, नकली मुद्रा और टेरर फंडिंग से निपटने के लिए 8 नवंबर को 500 और 1000 के पुराने नोटों पर बैन लगा दिया था। इसके बाद से लोगों ने अपने पुराने नोटों को बैंक में जमा कराना शुरू कर दिया था।

Advertising