पहली बार क्रैडिट कार्ड इस्तेमाल करते वक्त रखें 5 बातों का ध्यान

Saturday, Jun 23, 2018 - 08:59 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः इस वक्त लोग बड़े पैमाने पर क्रैडिट कार्ड का इस्तेमाल करने लगे हैं। किसी को ऑनलाइन लेन-देन करने और ई-कॉमर्स सौदों का अधिकतर उपयोग करने के लिए क्रैडिट कार्ड होना चाहिए। इसके अलावा एक क्रैडिट कार्ड नकदी की कमी में आपका बैकअप है। लेकिन ऐसा करते हुए कुछ बातों का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है। अक्सर हम एक्साइटमैंट में या संकोच में कुछ चीजों की अनदेखी कर देते हैं, जिससे आगे चलकर नुक्सान हो सकता है। क्रैडिट कार्ड को लेकर भी ऐसा ही होता है, इसलिए क्रैडिट कार्ड इस्तेमाल करते वक्त 5 बातों का ध्यान रखना चाहिए।



ATM निकासी
क्रैडिट कार्ड ए.टी.एम. से नकदी निकासी के लाभ के साथ आता है लेकिन यह सेवा मुफ्त नहीं है और कैश लेने पर लगभग 2.5 प्रतिशत लेन-देन शुल्क लागू है। निकासी की तारीख से नकद पर ब्याज प्रति वर्ष 24 से 46 प्रतिशत तक लगाया जाता है। क्रैडिट कार्ड को हमेशा अंतिम उपाय के रूप में इस्तेमाल किया जाना चाहिए। इसके अलावा नकदी निकासी तुरंत अन्य क्रैडिट कार्ड लेन-देन के विपरीत ब्याज आकर्षित करती है जिसके लिए 40-50 दिनों की ब्याज मुक्त अवधि होती है।

वार्षिक रखरखाव शुल्क
जब आप क्रैडिट कार्ड खरीदते हैं, तो हमेशा वार्षिक शुल्क के बारे में स्पष्ट रहें। कभी-कभी इन्हें पूरी तरह से सीमित अवधि के लिए छोड़ दिया जा सकता है। आमतौर पर इस शुल्क के बिना एक मुफ्त क्रैडिट कार्ड की पेशकश की जाती है। कुछ कार्डों के लिए चार्ज दूसरे वर्ष से लागू किया जाता है। हमेशा इन शुल्कों से अवगत रहें।

देर से भुगतान शुल्क
देरी से क्रैडिट कार्ड भुगतान के लिए आपको जुर्माना किया जाएगा। यह तब लागू होता है जब ग्राहक देय तिथि के बाद मासिक क्रैडिट कार्ड देय भुगतान पर चूक करता है। पेमैंट देरी से जमा करवाने पर भुगतान शुल्क लगाया जाता है। यह ब्याज शुल्क पर निर्भर नहीं है।

पूरी लिमिट तक न करें खर्च
क्रैडिट कार्ड की पूरी लिमिट को यूटिलाइज करने की कोशिश न करें। खर्च लिमिट को न छू पाए, इस तरह से मैनेज करें। लिमिट तक खर्च करने पर आपके ऊपर क्रैडिट चुकाने का बोझ बढ़ जाता है, साथ ही आपको ज्यादा खर्च करने की आदत भी लग सकती है। फिर टाइम पर पेमैंट न करने पर क्रैडिट स्कोर नकारात्मक रूप से प्रभावित होता है।



GST दरें
जी.एस.टी. से पहले क्रैडिट कार्ड से संबंधित सेवाओं पर सेवा कर 15 प्रतिशत लगाया गया था। जी.एस.टी. के बाद इसमें 3 प्रतिशत की वृद्धि हुई और अब क्रैडिट कार्ड कम्पनियां 18 प्रतिशत चार्ज करती हैं। आपको इस बारे में जानकारी होनी चाहिए कि जी.एस.टी. के बाद ब्याज या देरी से भुगतान शुल्क उच्च दर पर कितना लगाया जाएगा। हालांकि क्रैडिट कार्ड हमारी तत्काल धन की जरूरतों को पूरा करने के लिए सशक्त करते हैं लेकिन हमें इसे खरीदने और शुरू करने से पहले सभी शुल्कों को समझना महत्वपूर्ण है।

Supreet Kaur

Advertising